बारिश में ऐसे रखे अपनी कार का ख़याल
बारिश में ऐसे रखे अपनी कार का ख़याल
Share:

बारिश के सीजन में कार लवर्स की चिंता जा बढ़ जाया करती है क्योकि इस सीजन में उनकी पसंदीदा कार के गंदे होने, ख़राब होने, या पार्ट्स में जंग लग जाने का खतरा बढ़ जाता है . सड़कों पर जमा पानी, हादसों का बढ़ना और टैफिक जाम में कार का बंद पड़ जाना भी इसी सीजन में ज्यादा होता है. इस सब में गाड़ियों के रख रखाव और पहले से आई खराबी का भी बड़ा हाथ है. बारिश से होने वाली परेशानी से बचने के कुछ साधारण मगर असरदार उपाय भी है.

जैसे -
-बारिश के सीजन में मानसून किट जिसमे में टॉर्च, एक्स्ट्रा फ्यूज, हेडलैंप और टेल लैंप्स बल्ब, छोटी टूल किट, टायर इनफ्लेटर और -एक्स्ट्रा वाइपर ब्लेड्स हो जरूर रखें.
-बारिश में घिसे हुए टायर के उपयोग से परहेज करे समय रहते तैयार बदल ले 
-बैटरी एक अन्य पहलु है जिस पर इस सीजन में विशेष धायण देने की जरुरत है. 
-बारिश के दौरान बैटरी को हेडलैंप्स, वाइपर आदि की वजह से काफी काम करना पड़ता है इसलिए जरुरी है कि बैटरी का ध्यान रखा -जाए. रात के समय बारिश में बैटरी का दुरुस्त होना और भी जरुरी हो जाता है.
-बारिश के दौरान विजिबिलिटी काफी कम होती है. इसलिए सड़क पर चलते समय लाइट्स का इस्तेमाल जरुरी हो जाता है. बारिश के सीजन से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि आपकी गाड़ी की हेडलाइट्स (लो बीम, हाई बीम), ब्रेक लाइट  इंडिकेटर दुरुस्त है. 
-हेडलाइट्स और टेल-लैंप्स को साफ रखें.
-गाड़ी के लिए सबसे जरुरी है ब्रेकिंग सिस्टम इस पर भी ध्यान दे  
-डिस्क ब्रेक यूनिट महंगी जरुर होती हैं पर सैफ ज्यादा है
-विंडस्क्रीन का रख रखाव ठीक से करना जरुरी है. वाइपर मोटर, वाइपर ब्लेड्स ,विंडशील्ड या दूसरे ग्लास पैनल, दरवाजें, पिलर्स और सनरुफ चेक कर ले 
- जंग से बचने के लिए बॉडी और अंडरसाइड को साफ रखने के लिए नियमित अंतराल पर प्रेशर वॉश करवाते रहें.वॉशिंग के बाद गाड़ी पर पॉलिश जरुर करवाएं.

खूब धमाल मचाने वाली है हौंडा की नई मंकी

जीप की कंपास का नया अवतार जल्द

Mi स्मार्टफोन के बाद लाया मिनी स्कूटर का धमाका

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -