जानिए गर्मियों में कैसे करे अपनी गाड़ी की देखभाल
जानिए गर्मियों में कैसे करे अपनी गाड़ी की देखभाल
Share:

जिस तरह से इंसान को जीने के लिए समय पर खाना-पानी की आवश्यकता होती है। ठीक उसी तरह वाहनों को भी समय-समय पर सर्विस करना आवश्यक होता हैं। अगर समय पर सर्विस नहीं कराई तो ज्यादा नुकसान भी उठाना पड़ सकता है इसलिए समय-समय पर बाइक की सर्विस हमेशा करानी चाइये। ऐसा करने से आपकी बाइक ठीक रहेगी और बेहतर परफॉर्म भी करेगी इसके अलावा आप होने वाले बड़े नुकसान से भी बच सकेंगे। 

जब भी आप अपनी वाहन को सर्विस के लिए लेके जाते है तो इंजन की रेग्युलर सर्विस भी कराएं साथ ही इंजन ऑयल को चैक कराइये अगर ऑयल काला हो गया हो तो नया ऑयल डलवायें। क्योंकि खराब इंजन ऑयल की वजह से असर बाइक की परफॉरमेंस और माइलेज पर पड़ता है। बाइक सर्विस के समय बाइक के स्पार्क प्लग को भी चैक करा लें कोशिश कीजिये कि 1500-2000 किलोमीटर पर स्पार्क प्लग को बदल डालें। क्योकिं अगर स्पार्क प्लग गड़बड़ी हुई तो बाइक स्टार्ट होने में आएगी दिक्कत। इसके अलावा एयर फिल्टर भी बाइक का एक ज़रूरी भाग होता है। इसलिए समय-समय पर बाइक के एयर फिल्टर को साफ़ करते रहें और जरूरत पड़ने पर इसे बदलवा दें।

क्लच पर भी दे ध्यान दे, अक्सर ये देखने में आता है कि बाइक की क्लच टाइट हो जाती है और इस किसी का ध्यान नहीं जाता है। यह एक गलत संकेत है बाइक के खराब होने का इसलिये क्लच का एडजस्टमेंट सही होना जरूरी है। साथ ही टायर की देख भाल सबसे जरूरी इस पर विशेष ध्यान दें। इन सब के अलावा बाइक के बैटरी पर भी आप को ध्यान देना बहुत जरुरी हैं। 

ये कार पानी और पहाड़ पर भी जमकर दौड़ेगी, जाने कैसे

सुप्रीम कोर्ट से वाहन विक्रेताओं कंपनी ने बीएस 3 वाहन बेचने की गुहार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -