अगर बारिश मे सड़क हादसो से है बचना, अपनाएं ये तरीके
अगर बारिश मे सड़क हादसो से है बचना, अपनाएं ये तरीके
Share:

मॉनसून ने भारत के कई हिस्सों में दस्तक दे दी है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस बरसात के मौसम में कार या बाइक चलाने से पहले किन चीजों का ध्यान रखना सबसे जरूरी है. दरअसल बरसात के दौरान कई ऐसी चीजों का सामना करना पड़ता है, जिसके लिए ग्राहक तैयार नहीं होते हैं. ऐसे में बरसात के मौसम में सड़क हादसों का खतरा सबसे ज्यादा रहता है, लेकिन अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो आपको कभी भी डरने की जरुरत नहीं पड़ेगा. इन तरीको की मदद से आप इस मौसम मे स्वयं को दुघर्टना से बचा सकते है.

इन ब्रांडो की बाइक की कीमत है 57000 रु

इस मौसम मे सड़क हादसों का सबसे बड़ा कारण टायर्स होते हैं. अगर आपके टायर्स पुराने हो गए हैं, तो इन्हें तुरंत बदले. घिसे हुए टायरों में सबसे कम ग्रिप बनता है, जिससे गाड़ी का संतुलन कभी भी बिगड़ सकता है और आप हादसे का शिकार हो सकते हैं बरसात के मौसम में गाड़ी को कब अचानक से रोकना पड़े यह राइडर को भी अंदाजा नहीं होता है. ऐसे में ब्रेक सबसे जरूरी फीचर होता है. दरअसल बरसात के सीजन में बारिश के कारण अकसर रोड खराब हो जाती हैं. इनमें गड्ढे बन जाते हैं. ऐसे में कार या बाइक को अचानक से रोकने के लिए जरूरी है कि आपका ब्रेक सही समय पर सही से काम करे. एक बात का और ध्यान रखना जरूरी है कि बारिश के दौरान पानी में चलने के कारण कई बार ब्रेक लगने बंद हो जाते हैं या बहुत धीमे लगते हैं. ऐसे में चेक करते रहें कि आपका ब्रेक सही से काम कर रहा है या नहीं. बरसात के मौसम में कार या बाइक चलाने से पहले इस बात की अच्छे तरीके से जांच कर लें कि कहीं वाहन का कोई पार्ट खराब तो नहीं है. खासकर कर कार या बाइक की बैटरी या फिर इलेक्ट्रिक पार्ट. कार मालिक खास कर विंडशील्ड और वाइपर्स की अच्छी तरह से चांज कर लें.अगर बारिश के दौरान आप बाइक चलाते हैं, तो अच्छा होगा कि एंटी-फॉग शिल्ड वाले हेल्मेट का इस्तेमाल करें. इससे आपको बारिश के दौरान भी ज्यादा साफ दिखाई देगा. हालांकि, यह थोड़े महंगे होते हैं.

ये जबरदस्त Rain Cover बचाएगा भयंकर धूप और बारिश से

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बरसात के मौसम में हादसों से बचने के लिए सबसे जरूरी चीज है गाड़ी का कंट्रोल रहना. यानी इस मौसम में अपनी बाइक या कार की स्पीड का ध्यान रखें. इस मौसम में फिसलन बढ़ जाती है. ऐसे में तुरंत ब्रेक लगाने पर आपकी गाड़ी का संतुलन भी बिगड़ सकता है इसलिए स्पीड लिमिट का जरूर ख्याल रखें.अगर आप बारिश के दौरान बाइक चला रहे हैं, तो अच्छा होगा कि आप थोड़ा लाइट और रिफ्लेटर वाले रेनकोट पहने. ऐसे रेनकोट बाजार में उपलब्ध हैं. इससे सामने या पीछे से आ रहे ड्राइवर को आसानी से अंदाजा लग जाएगा कि सामने कोई वाहन है. दरअसल तेज बारिश के समय में खुद को सुरक्षित रखने के लिए यह एक बेहतर विकल्प है.

KTM RC 125 ABS से KTM 125 Duke कितनी है अलग, जानिए तुलना

भारत में KTM RC 125 ABS हुई पेश, ये है कीमत

ये जबरदस्त साइकिल पासवर्ड से होती है अनलॉक, बिना पैडल चलेगी 65 km

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -