कार का AC पड़ सकता है माइलेज पर भारी, जाने सही तरीका
कार का AC पड़ सकता है माइलेज पर भारी, जाने सही तरीका
Share:

सितम्बर का महिना ख़तम होने पर है लेकिन बारिश के बीच में गर्मी और उमस अभी भी बरकरार है। और तब कार में बिना AC के एक किलोमीटर भी चल पाना मुश्किल हो जाता है क्योंकि गर्मी में शरीर पसीना-पसीना हो जाता है। कुछ लोग कार में AC का इस्तेमाल तब करते हैं जब जरूरत होती है। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि लोग हर समय कार में AC चलाये रखते हैं। इतना ही नहीं खड़ी गाड़ी में भी AC चलाकर बैठे रहते हैं। तो आज जानिए कार में इस्तेमाल का राइट तरीका 

जब भी आप अपनी कार में AC चालू करे तो ध्यान दे अगर आपकी कार में ऑटो AC या क्लाइंमेट कंट्रोल दिया गया है तो आप AC को सबसे कम मोड पर ऑन करें, इससे कार के भीतर का टेंप्रेचर काफी तेजी से कम होगा। थोड़ी देर बाद जब  कार ठंडी हो जाए तो बाद में आप अपनी जरूरत के हिसाब से तापमान बढ़ा सकते हैं। अगर आपको  AC की परफॉर्मेंस से कोई दिक्कत आ रही है, तो सबसे पहले उसका कंप्रेशर चेक कराएं और साथ ही कंडेनसर को साफ करवा लें।

इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान दे कि अगर आप हाईवे पर गाड़ी चला रहे हैं, तो कार की सभी विंडो बंद रखें। क्योंकि कार की रफ्तार तेज होती है ऐसे में हवा के दबाव से खुली खिड़कियां कार की रफ्तार को कम कर देती हैं जिससे इंजन की क्षमता कम होगी। विंडो बंद करके ही AC ऑन करें, अक्सर देखने में आता है कि लोग थोड़ी-थोड़ी विंडो नीचे करके AC चलाते हैं जोकि सही नहीं है। तेज रफ्तार में AC ऑन रखने से कार की माइलेज में कोई खास फर्क नहीं पड़ता। कुल मिलाकर AC चलाने से कार की माइलेज पर उतना फर्क नहीं पड़ता कि आपको बार बार AC ही बंद करना पड़ जाए,  इसलिए जब जरूरत हो आप AC का मजा ले सकते हैं।

अब ख़राब सड़क निर्माण पर ठेकेदारों पर कसेगा शिकंजा, १ लाख रुपया तक जुर्माना

नहीं चाहते सफर के रंग में भांग तो ऐसे रखे अपनी गाडी की बैटरी का ध्यान

सबसे वैल्यूएबल ब्रांड: जानिए लिस्ट में भारतीय कंपनीयों की रैंकिंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -