पीएम मोदी ने अमोल यादव से की मुलाकात, जानें कौन है ये शख्स
पीएम मोदी ने अमोल यादव से की मुलाकात, जानें कौन है ये शख्स
Share:

नई दिल्लीः छह सीटर स्वदेशी प्रायोगिक विमान बनाकर देश - विदेश में सुर्खीयां बनाने वाले कैप्टन अमोल यादव से कल यानि रविवार को पीएम मोदी से भेंट की। शुक्रवार को कैप्टन अमोल यादव को डीजीसीए ने छह सीटर स्वदेशी प्रायोगिक विमान उड़ाने की इजाजत दे दी थी। डीजीसीए ने उन्‍हें यह अनुमति सशर्त दी है। उन्‍हें पहली उड़ान में 10 घंटे तक विमान उड़ाने और 10 हजार करोड़ फिट से ऊंचाई नीचे रखना होगा। यादव का यह अब सपना पूरा हो गया है।

अमोल यादव, जो कुछ समय पहले जेट एयरवेज के एक वरिष्ठ कमांडर थे, को अपने पैसे से छह सीटर विमान बनाने में छह साल लगे। उन्होंने अगले वर्ष DGCA से पंजीकरण का प्रमाण पत्र प्राप्त किया। 2016 में बीकलांग मेक इन इंडिया कार्यक्रम के दौरान विमान को चित्रित किया गया था। चुनाव आयोग की अनुमति के बाद पीएम मोदी ने उनको प्रमाण पत्र सौंपा।

डीजीसीए ने अनुमति के लिए कई प्रतिबंध लगाए हैं, परीक्षण के दौरान दुर्घटना के लिए कोई जगह नहीं है और यादव को परीक्षण करने से पहले एचएएल में 15 दिन के पाठ्यक्रम से गुजरना होगा। एक बार जब वह परीक्षण को मंजूरी देता है तो उसे एक एयरवर्थनेस प्रमाणपत्र दिया जाएगा। वर्तमान में दिल्ली में डीजीसीए से औपचारिक रूप से प्रमाण पत्र हासिल करने के लिए यादव, जो अब कम-लागत वाहक स्पाइसजेट के साथ काम करते हैं, को 40 घंटे के परीक्षण में बनाए गए विमान को उड़ाना होगा।

मनी लॉन्डरिंग मामला: रतुल पुरी से तिहाड़ जेल में पूछताछ करेगी ईडी, कोर्ट ने दी इजाजत

उत्तराखंड: अचानक पहाड़ से टूटकर गिरी चट्टान, पांच लोगों की दर्दनाक मौत

कर्नाटक में हुई भीषण बारिश, जलभराव के कारण रेलवे ब्रिज के नीचे फंसी बस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -