दर्द से राहत दिलाती है शिमला मिर्च
दर्द से राहत दिलाती है शिमला मिर्च
Share:

शिमला मिर्च एक हरी और पौष्टिक सब्जी होती है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसका इस्तेमाल ज़्यादातर चायनीज़ खाने में किया जाता है. शिमला मिर्च में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पायी जाती है. इसके अलावा शिमला मिर्च में विटामिन सी की भी भरपूर मात्रा पायी जाती है जिसके कारन इसे खाने से हमारे शरीर में कैलोरी की मात्रा नहीं बढ़ती है.

आज हम आपको शिमला मिर्च से जुड़े कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे है-

1-शिमला मिर्च में भरपूर मात्रा में कैप्साइसिन नामक तत्व पाया जाता है. जिसके रोज़ाना सेवन करने से शरीर में हो रहे किसी भी अंग के दर्द से राहत मिलती है. 

2- फाइबर की भरपूर मात्रा होने के कारन ये कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. और पाचन क्रिया को बेहतर बनाने का काम करता है.

3-कैलोरी की बहुत कम मात्रा होने के कारन ये वसा को घटाने में मदद करती है. नियमित रूप से इसके सेवन से शरीर से टॉक्सिन भी निकलते है और वजन कम होता है 

4-अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो आपके लिए शिमला मिर्च का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है. यह ब्लड शुगर को कम करती है और डायबिटीज से बचाती है.    

5-इसके सेवन से गठिया के दर्द से भी छुटकारा मिलता है. आजकल मार्किट में मिलने वाले जेल या स्प्रे में भी शिमला मिर्च के तत्व मौजूद होते है, जो दर्द ठीक करता है.

किडनी को इन्फेक्शन से बचाता है दही

कॉस्टर आयल के इस्तेमाल से पाए कान के इन्फेक्शन से छुटकारा

स्किन इन्फेक्शन से निजात दिलाती है तुलसी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -