​कैंसर होने पर शरीर में दिखते हैं ये 5 लक्षण, भूल से भी ना करें इग्नोर
​कैंसर होने पर शरीर में दिखते हैं ये 5 लक्षण, भूल से भी ना करें इग्नोर
Share:

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका नाम सुनते ही लोगों के होश उड़ जाते हैं। ऐसा कहा जाता है कैंसर के सभी प्रकार का इलाज नहीं मुमकिन है, हालाँकि ज्यादातर कैंसर बचाव योग्य और उपचार योग्य होते हैं। आपको बता दें कि कैंसर से जान का खतरा तब ज्यादा होता है जब लोग इसके लक्षणों की अनदेखी करते हैं। जी दरअसल कैंसर में अक्सर आपके पूरे शरीर में फैलने की क्षमता होती है। जी हाँ और ऐसे में कैंसर का जल्द पता लगाना दुनिया भर में इस बीमारी से निपटने के लिए प्रमुख रणनीतियों में से है।

आपको बता दें कि लोगों को ऐसा लगता है कि कैंसर का कोई इलाज नहीं है। हालाँकि आपको बता दें कि ज्यादातर कैंसर का आज इलाज हो सकता है अगर समय रहते उसका पता चल जाए। कैंसर उन लोगों के लिए जानलेवा हो जाता है जो इसको हल्के में लेते हैं। हाल ही में हुई स्टडी में पाया गया कि 80 फीसदी लोगों में तीन लक्षण कॉमन थे। इनमे वजन में कमी, बुखार, भूख में कमी, हड्डियों में दर्द, खांसी या मूंह से खून आना शामिल है।

माइक्रोवेव और एयर फ्रायर में गर्म फ्रोजन चिकन से हो सकती है फूड पॉइजनिंग, CDC ने दी चेतावनी

आज हम उन्ही के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। कैंसर कोशिकाओं के भीतर डीएनए में परिवर्तन (म्यूटेशन) के कारण होता है। एक कोशिका के अंदर डीएनए को बड़ी संख्या में अलग-अलग जीनों में पैक किया जाता है, जिनमें से प्रत्येक में निर्देशों का एक सेट होता है जो सेल को बताता है कि क्या कार्य करना है, इसी के साथ ही कैसे बढ़ना और विभाजित करना है। निर्देशों में त्रुटियां कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से कार्य करने और फैलने लगती है, जो कैंसर का कारण बनता है।

​कैंसर से बचाव- कैंसर से बचाव का सबसे आसान तरीका है शुरुआती स्टेज में इसका निदान। कई लोगों को 4 स्टेज में जाकर कैंसर का पता लगता है, जो जिसमें मरीज के बचने की संभावना बहुत कम होती है। ऐसे में इसके लक्षणों पर ध्यान रखें, नियमित चेकअप कराएं, और हेल्दी लाइफस्टाइल की आदतों को अपनाएं।

तेजी से कम करना है वजन तो इन डाइट्स को करें फॉलो

सर्दियों में अदरक खाने से होंगे ये चौकाने वाले फायदे

करते हैं नौकरी तो हो सकती है विटामिन डी की कमी, इस तरह रखे अपना ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -