खतरनाक पीठ दर्द से हैं परेशान तो हो सकता है कैंसर!

पीठ में दर्द आमतौर पर मांसपेशियों की समस्याओं के कारण होता है, जैसे कि चोट लगना या गलत तरीके से सो जाना। इसको कुछ आराम, गर्म या कोल्ड थेरेपी या हल्की स्ट्रेचिंग के साथ ठीक किया जा सकता है। हालांकि, पीठ दर्द खतरनाक हो सकता है, और यह आपके शरीर में कैंसर का संकेत हो सकता है। जी दरअसल पीठ में दर्द विभिन्न प्रकार के कैंसर के कारण भी हो सकता है। लंबे समय तक या बिगड़ते हुए पीठ दर्द पर डॉक्टर को दिखाना जरुरी है। अब हम आपको बताते हैं वो कौन से कैंसर हैं, जिससे पीठ में ज्यादा दर्द होता है।

ब्लैडर कैंसर- ब्लैडर आपके निचले पेट में वह अंग है, जो पेशाब को जमा करता है। जी दरअसल आपकी पीठ के निचले हिस्से में दर्द ब्लैडर कैंसर का संकेत हो सकता है।आपको बता दें कि ब्लैडर के भीतर सबसे गहरे टिशू पर ट्यूमर का बढ़ना सबसे आम है। जी हाँ और यदि ब्लैडर कैंसर के अन्य लक्षणों के साथ होता है, तो आप तत्काल डॉक्टर को दिखा सकते हैं।

सिर्फ पानी पीकर कम किया जा सकता है ब्लड प्रेशर, जानिए कितना है पीना?

रीढ़ की हड्डी का कैंसर- आपके स्पाइनल कॉर्ड और रीढ़ की हड्डी में कैंसर भी पीठ दर्द का कारण हो सकता है, हालांकि यह दुर्लभ है। दर्द रीढ़ पर एक सौम्य ट्यूमर के कारण हो सकता है - जो शरीर के अन्य भागों में फैलने का खतरा पैदा नहीं करता है। जी दरअसल ब्लैडर कैंसर के विपरीत, रीढ़ की हड्डी के कैंसर के मामले में पीठ दर्द एक प्रारंभिक संकेत है। ऐसे में बेहतर होगा कि इसके लक्षणों पर आप ध्यान दें और इलाज के लिए डॉक्टर के पास जाएं। जी हाँ और समय के साथ, यह दर्द तेज हो सकता है और आपके शरीर के अन्य हिस्सों जैसे कूल्हों, पैरों, पैरों या बाहों में भी फैल सकता है।

फेफड़ों का कैंसर- फेफड़े का कैंसर एक और आम कैंसर है, जो खुद को पीठ दर्द के रूप में पेश कर सकता है। जी हाँ और अगर आप पीठ दर्द के साथ फेफड़ों के कैंसर के कोई अन्य लक्षण देखते हैं, तो अपने डॉक्टर से मिलने जाना महत्वपूर्ण है।

रोज सुबह पीना चाहिए ब्रोकली के जूस, जानिए क्या है इसके बेहतरीन फायदे

बिगड़ी पश्चिम बंगाल के कार्यवाहक राज्यपाल की तबीयत, चेन्नई के अस्पताल में भर्ती

हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए जहर हैं ये चीजें, भूल से भी ना खाएं

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -