सेंसर रोक देगा रेप की घटनाऐं
सेंसर रोक देगा रेप की घटनाऐं
Share:

नई दिल्ली । अब एक ऐसा सेंसर अस्तित्व में आ गया है जिससे महिलाऐं, लड़कियाॅं और अन्य लोग मुश्किल परिस्थितयों में अपने परिवार या मित्रों को मैसेज देकर अपने खतरे में होने की जानकारी दे सकते हैं या उन्हें सावधान कर सकते हैं। यह सेंसर परिधानों पर लगाया जा सकता है। इसे खोजा है भारतीय मूल की वैज्ञानिक ने।

जी हां, मैसाच्युसेट्स इंस्टिट्युट आॅफ टेक्नोलाॅजी की विद्यार्थी मनीषा मोहन ने इस सेंसर का आविष्कार किया है। इस मामले में एक वीडियो यूट्यूब पर एमआईटी मीडिया लैब द्वारा प्रसारित किया गया है। सेंसर को लेकर कहा गया है कि यह पैसिव और एक्टिव दो मोड में काम करता है। एक्टिव मोड में यह परेशानी का अंदाजा लगाता है।

यदि कोई भी जबरदस्ती करता है तो फिर यह स्मार्टफोन पर मैसेज कर देता है। यदि करीब 30 सैकंड में रिप्लाय नहीं आता तो फिर यह अलर्ट जारी कर देता है और एक अलार्म भी बजता है। यदि अलार्म को 20 सेकंड में बंद नहीं किया जाता तो फिर यह संबंधित मित्रों व परिवार के सदस्यों को सिग्नल भेज देता है।

जब भी कोई इस सेंसर को कपड़ों से हटाने से कोशिश करता है तो यह सेंसर आपके परिवार या दोस्तों को अलर्ट मैसेज भेज देता है। इस सेंसर से महिलाओं और युवतियों को बलात्कार की घटनाओं का सामना करने में काफी सहायता हो सकती है। पैसिव मोड में यह मैनुअली काम करता है।

एक महीने बाद टुकड़ो में कटी कटी मिली लापता ड्राइवर की लाश

पति ने ही करवाया था हिना का गैंगरेप फिर मार दी गोली

प्रेमी जोड़े को नंगा घुमाने के वीडियो ने मचाई सनसनी

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -