कैंसर के खतरे को 70 प्रतिशत कम करती है ये 3 चीजें

कैंसर एक घातक बीमारी है और इस बारे में तो आप सभी बहुत अच्छे से जानते होंगे। कहा जाता है कैंसर का सही समय पर इलाज नहीं होने से मौत का जोखिम होता है। जी हाँ और अगर देखा जाए तो किसी को भी कैंसर अचानक नहीं होता है। जी दरअसल यह धीरे-धीरे शरीर को जकड़ता है और उसे कमजोर कर देता है। आप सभी को बता दें कि कैंसर के कई कारण हैं जिनमें खराब खान-पान और सजीवनशैली से जुड़ी कुछ खराब आदतें शामिल हैं। वहीं कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए हेल्दी डाइट और एक्टिव लाइफस्टाइल जरूरी है। जी दरअसल हाल ही में हुए एक अध्ययन में दावा किया गया है कि विटामिन डी और ओमेगा-3 की हाई डोज लेने उसके साथ घर पर ही आसान एक्सरसाइज करने से 70 वर्ष या उससे अधिक उम्र के स्वस्थ वयस्कों में कैंसर के जोखिम को 61 प्रतिशत तक कम करने में मदद मिल सकती है। जी हाँ और यह अध्ययन फ्रंटियर्स इन एजिंग में प्रकाशित हुआ है।

वहीं शोधकर्ताओं का मानना है कि, 'कैंसर की रोकथाम में यह तीन उपाय कारगर साबित हुए हैं और यह इस तरह का पहला अध्ययन है।' इसके अलावा अध्ययनों से यह पता चला है कि विटामिन डी कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता है। इसी तरह, ओमेगा-3 सामान्य कोशिकाओं के कैंसर कोशिकाओं में परिवर्तन को रोक सकता है और व्यायाम को इम्यून फंक्शन में सुधार और सूजन को कम करने के लिए दिखाया गया है, जो कैंसर की रोकथाम में मदद कर सकता है।

मिली जानकारी के तहत बिशॉफ-फेरारी और उनके सहयोगियों ने 70 या उससे अधिक उम्र के लोगों पर इनवेसिव कैंसर के जोखिम पर विटामिन डी3 और ओमेगा-3 एस की हाई डोज और उसके साथ साधारण घरेलू कसरत के मिश्रण के प्रभाव का परीक्षण किया। वहीं स्विट्जरलैंड, फ्रांस, जर्मनी, ऑस्ट्रिया और पुर्तगाल में आयोजित तीन साल के परीक्षण में 2,157 प्रतिभागी शामिल थे। अंत में अध्ययन के परिणाम बताते हैं कि सभी तीन उपचारों (विटामिन डी 3, ओमेगा -3 एस, और व्यायाम) में आक्रामक कैंसर के जोखिम पर लाभ थे।

जी हाँ और प्रत्येक उपचार का एक छोटा व्यक्तिगत लाभ था लेकिन जब सभी तीन उपचारों को मिला दिया गया, तो शोधकर्ताओं ने देखा कि कैंसर के जोखिम में 61 प्रतिशत की कमी आई है। इसी के साथ स्विट्जरलैंड में यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल ज्यूरिख के डॉ हेइक बिशॉफ-फेरारी के अनुसार, कैंसर से बचाव के अन्य प्रभावी तरीकों में स्मोकिंग न करना और धूप से बचाव करना शामिल हैं।

बिना डाइट के सिर्फ एक चीज से 194 किलो के डॉक्टर ने घटा लिया 110 Kg वजन

आलू के चिप्स खाते हैं तो अभी हो जाए सावधान

आँखों से चश्मा हो जाएगा गायब अगर रोज नाक में डालेंगे घी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -