कैंसर के मरीजों के  बाल क्यों  काट दिए जाते हैं
कैंसर के मरीजों के बाल क्यों काट दिए जाते हैं
Share:

कैंसर एक असाध्य बीमारी माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि कैंसर के मरीज को जानलेवा दर्द से गुजरना पड़ता है। कैंसर के मरीजों को आपने देखा होगा, तो एक बात गौर की होगी कि उनके बाल काट दिए जाते हैं। हाल ही में बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे ने अपनी एक फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड की थी, जिसमें उनके सिर पर एक भी बाल नहीं था। हालांकि इसके बाद उन्होंने बिग पहने भी अपनी कई फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट की हैं। अब ऐसे में अक्सर यह सवाल मन में आता है कि आखिर कैंसर मरीजों के बाल क्यों झड़  जाते हैं या काट दिए जाते हैं, तो चलिए आज हम  आपको इसका जवाब दे देते हैं। 

दवाइयों  का असर— कैंसर मरीज को कई दवाइयों का सेवन करना पड़ता है। दर्द से  राहत के लिए उसे कई तरह के इंजेक्शन लगाए जाते हैं और दवाइयां दी जाती हैं। इन दवाइयों का मरीज के शरीर पर साइड इफेक्ट होता है, जिसका सबसे ज्यादा असर बालों पर पड़ता है और बाल झड़ जाते हैं। 

 

कीमोथैरेपी— कैंसर के मरीज को ठीक करने के लिए डॉक्टर कीमोथैरेपी के जरिए कैंसर सेल को नष्ट करते हैं। इस थैरेपी में जिस रसायन का उपयोग किया जाता है, उससे बाल झड़ जाते हैं। इसके साथ ही मरीज को इंफेक्शन से बचाने के लिए भी बाल काट दिए जाते हैं। इसके अलावा बाल झड़ने की समस्या कम करने के लिए कुछ प्रकार के कीमोथेरेपी उपचारों हेतु स्कैल्प कूलिंग का प्रयोग किया जा सकता है, जिसमें  बाल पूरी तरह से काट दिए जाते हैं। 

कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल में रखती है यह चीज है

किडनी स्टोन की समस्या में ना करें इन चीजों का सेवन

सेहत के लिए फायदेमंद होता है नाशपाती का सेवन

कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल में रखती है हरी मटर

पैरों की जलन को दूर करते हैं ये घरेलू नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -