'कोरोना के बाद बढ़े कैंसर के केस', स्वामी रामदेव का बड़ा बयान
'कोरोना के बाद बढ़े कैंसर के केस', स्वामी रामदेव का बड़ा बयान
Share:

मुंबई: योग गुरु बाबा रामदेव ने दावा किया कि देश में कोरोना महामारी के पश्चात् कैंसर के मामले बढ़े हैं, हालांकि मेडिकल विशेषज्ञ का कहना है कि दोनों के बीच कोई संबंध नहीं है और कैंसर के मामलों का बढ़ना एक सामान्य घटना है। एजेंसी के अनुसार, रामदेव ने गोवा में एक सभा को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की, उनके साथ मंच पर गोवा के सीएम प्रमोद सावंत भी उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के बाद कैंसर के मामले बहुत बढ़ गए हैं। कोरोना के बाद लोगों ने अपनी आंखों की रोशनी, सुनने की क्षमता खो दी है।

हालांकि लोकप्रिय ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. सालकर ने कहा कि कैंसर के मामले सालाना पांच फीसदी बढ़ रहे हैं एवं इसका कोरोना महामारी से कोई लेना-देना नहीं है। ऑन्कोलॉजिस्ट और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की गोवा यूनिट के पूर्व प्रमुख डॉ. शेखर सालकर ने कहा कि दुनिया भर में जनसंख्या में बढ़ोतरी के साथ कैंसर के मामलों का आँकड़ा बढ़ रहा है।

डॉक्टर सालकर ने कहा कि कैंसर के मामले कम नहीं होने जा रहे हैं। मगर आप इसके लिए कोरोना महामारी को जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते हैं, उन्होंने बाबा रामदेव का नाम लिए बिना कहा कि सेलिब्रिटीज को जिम्मेदारी से बयान देना चाहिए, क्योंकि लोगों को उनकी बातों पर भरोसा होता है। डॉक्टर सालकर ने कहा कि भारत में प्रति लाख जनसंख्या पर 104 कैंसर रोगी हैं, 2018 में प्रति लाख 85 मरीजों की बढ़ोतरी हुई है। मगर साथ ही हम अमेरिका की तुलना में बहुत बेहतर हैं, जिसकी दर प्रति लाख 500 मरीजों को पार कर रही है। डॉ. सालकर गोवा भाजपा के चिकित्सा प्रकोष्ठ के प्रमुख भी हैं। उन्होंने कहा कि यदि हम अपनी जीवन शैली को ठीक नहीं करते हैं, तो भारत अमेरिका की कैंसर दर को पार कर सकता है। सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. श्रद्धारन एन ने भी बोला कि कैंसर मरीजों की संख्या में पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी एक सामान्य घटना है। मगर ऐसा कोई डाटा नहीं है जिसमें ये साबित होता है कि कोरोना के पश्चात् कैंसर के केस बढ़ गए हैं।

'हम एकलव्य की संतान...', रामचरितमानस विवाद के बाद इस मंत्री का आया नया बयान

'प्रेग्नेंट महिला के पेट पर पुलिस ने मारी लात और फिर...', मामला जानकर काँप जाएंगे आप

4 मार्च तक रद्द हुई कई ट्रेनें, यहाँ देखें लिस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -