शिवराज सिंह चौहान के क्षेत्र में अचानक 'गायब' हो गई नहर, अफसर भी रह गए दंग

शिवराज सिंह चौहान के क्षेत्र में अचानक 'गायब' हो गई नहर, अफसर भी रह गए दंग
Share:

विदिशा: मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम एवं केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्वाचन क्षेत्र विदिशा से एक नहर का नामो-निशान समाप्त हो गया है। बेतवा नदी के पास स्थित इस नहर ने क्षेत्र की कृषि में अहम भूमिका निभाई है। नहर के रहस्यमय तरीके से गायब होने को लेकर अफसर भी दंग हैं। नहर के लिए जिम्मेदार सरकारी विभाग ने नहर की गायब जमीन का पता लगाने के लिए राजस्व विभाग से मदद मांगी है। दरअसल, दौलतपुरा एवं मदनखेड़ा में सिंचाई के लिए इस्तेमाल की जाने वाली नहर का निर्माण किया गया था। इसे किसानों को सिंचाई का पानी उपलब्ध कराने एवं कृषि उत्पादकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बनाया गया था। बेतवा नदी के पास स्थित इस नहर ने क्षेत्र की कृषि में अहम भूमिका निभाई। 

स्थानीय निवासी बसंत कुमार कुशवाह ने कहा कि जब वे लोग छोटे थे तो नहर के पानी में नहाते थे, मगर अब यह लुप्त हो गया है। नहर गायब होने के साथ ही नहर के किनारे लगी लाखों रुपये की पानी उठाने वाली मशीनें भी चोरी कर ली गईं। नहर के मामलों पर नजर रखने वाले विभाग ने राजस्व विभाग से नहर की जमीन की सही स्थिति के बारे में जानकारी मांगी है। विदिशा के जिला कलेक्टर बुद्धेश कुमार वैद्य ने कहा कि हाल ही में यह घटना मेरे संज्ञान में आई है। यह पता लगाने के लिए गहन तहकीकात की जाएगी कि नहर की जमीन पर किसने कब्जा किया है। सरकारी जमीन को मुक्त कराया जाएगा।

दरअसल, यह मामला 1980 का है जब सरकार ने जमीन का अधिग्रहण किया था तथा किसानों को उचित मुआवजा दिया गया था। सालों से उस क्षेत्र में आवासीय कॉलोनियां बनने लगीं जहां कभी नहर हुआ करती थी। कॉलोनी विकास की आड़ में सरकारी जमीन पर अतिक्रमण एक मुद्दा बन गया था। नहर को कब गायब किया गया इसकी सही वजह रहस्य बनी हुई है। गायब हुई नहर की यह जमीन केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्वाचन क्षेत्र में थी, जिससे सरकारी अफसरों में चिंता पैदा हो गई है। स्थानीय लोगों ने कहा कि वे इस बात पर नजर रख रहे हैं कि मामले में जांच कैसे आगे बढ़ती है। वे चाहते हैं कि नहर को फिर से बहाल किया जाए।

अमित शाह ने अहमदाबाद में किया 30 स्मार्ट स्कूलों का उद्घाटन, नई शिक्षा नीति के तहत होंगे संचालित

महंगाई, रोहिंग्या, कर्ज और आतंकवाद..! कई चुनौतियों के बीच भारत आईं बांग्लादेशी PM शेख हसीना, पीएम मोदी से की मुलाकात

जोधपुर में ईदगाह के पास अवैध निर्माण पर भड़का तनाव, भीड़ ने पुलिस पर भी किया पथराव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -