प्लास्टिक की बोतलों से बना डाला इतना बेहतरीन घर, ये है वजह
प्लास्टिक की बोतलों से बना डाला इतना बेहतरीन घर, ये है वजह
Share:

आज हम आपको ऐसा घर बताने जा रहे हैं जिसे देखकर आपके मुंह से भी वाह निकलने वाला है. आपने बेहद ही सुंदर सुंदर घर देखे होंगे लेकिन ऐसा घर नहीं देखा होगा जैसा हम बताने जा रहे हैं. आज के समय में वातावरण में बढ़ता प्रदूषण एक बहुत बड़ी समस्या हैं. जिसका एक मुख्य कारण प्लास्टिक के कचरे से होने वाला प्रदूषण भी हैं. लेकिन  क्या हो जब कोई प्लास्टिक से अपने घर को बना ले, वो भी बेहद ही सुंदर. जी हाँ, आज ऐसे ही घर के बारे में बात बताने जा रहे हैं. आज हम आपको एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने इस प्लास्टिक से निपटने का अनोखा तरीका निकाला हैं. 

दरअसल, हम बात कर रहे हैं कनाडा के रहने वाले रॉबर्ट बेजाऊ की. वह अपने प्लास्टिक के घर में रहता है. बता दें उस शख्स ने प्लास्टिक की पुरानी बोतलों का इस्तेमाल कर इमारत बना रहे हैं. इस घर को बनाने में करीब 40 हजार बोतलों के इस्तेमाल किया गया है. वह घर के स्ट्रक्चर की बेहतरीन कलाकृति बना रहे हैं. रॉबर्ट द्वारा बनाई जा रही इस इमारत का निर्माण कार्य इस साल के अन्त तक पूरा हो जाएगा. फिर इसे हॉलीडे रिजॉर्ट के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा. इसके बारे में उन्होंने कुछ जानकारी भी दी है.

वह बताते हैं कि एक बार किसी आइलैंड पर एक वॉलंटियर प्रोग्राम में हिस्सा ले रहे थे. वहां उनका ध्यान चारों तरफ फैले प्लास्टिक के कचरे पर गया. इसके बाद उनके मन में ख्याल आया कि उन्हें प्लास्टिक के कचरे की समस्या को दूर करने पर काम करना चाहिए. इसी के बाद उन्होंने बोतलों से मध्यकालीन किले जैसी इमारतें बनाई हैं, ताकि लोगों का ध्यान बढ़ते प्लास्टिक के कचरे की तरफ जाए. इमारत का ढांचा बनाने के लिए स्टील और तार का इस्तेमाल किया जाता है. इसके बाद उस पर सीमेंट की परत चढ़ाई जाती है. इमारत बनाने के पीछे रॉबर्ट का मकसद लोगों को प्लास्टिक के कचरे के प्रति जागरुक करना है.

यहां 'नशेड़ी' तोते से परेशान हुए किसान, चट कर रहे अफीम की फसल

पतली होने की चाह में इस लड़की ने करवाई 200 से ज्यादा सर्जरी, निकला दी 6 पसलियां

यहां की महिलाएं करती हैं टॉपलेस डांस, ये है अजीब प्रथा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -