कनाडा और सऊदी का राजनयिक विवाद, हज यात्रियों के लिए परेशानी का सबब

Aug 17 2018 03:53 PM
कनाडा और सऊदी का राजनयिक विवाद, हज यात्रियों के लिए परेशानी का सबब

ओटावा: कनाडा और सऊदी अरब के बीच चल रहे राजनयिक विवाद के चलते कनाडावासियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, इसमें सऊदी अरब में पढ़ने वाले कनाडाई विद्यार्थी और कनाडा में रहने वाला मुस्लिम समुदाय सबसे जयदा प्रभावित है. जहाँ एक ओर सऊदी अरब ने कनाडा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को सऊदी अरब प्रशासन ने एक महीने के अंदर देश छोड़ने का फरमान सुनाया है, वहीं कनाडा में रहने वाले मुस्लिम हज यात्रा को लेकर चिंतित हैं.

चीन प्रशासन के विरोध में उतरा गूगल, ये है मामला

सऊदी अरब में पढ़ने वाले विद्यार्थी अपना सामान बेचने को मजबूर हैं क्योंकि उन्हें एक महीने के अंदर ही सऊदी से बाहर निकलना है. हालाँकि इस बारे में सऊदी की एक मस्जिद के इमाम अब्दुल्ला युसरी का कहना है कि कई कनाडाई विद्यार्थी यहाँ छुट्टियां मनाने आए थे और अब वे वापिस जाने को तैयार हैं. वहीं कनाडा में रहने वाले मुस्लिमों ने सऊदी अरब के सरकारी विमानों में 19 से 24 अगस्त तक होने वाली हज यात्रा के टिकट बुक करा रखे हैं, उनके डर है कि कहीं यात्रा के दौरान या सऊदी के हवाई अड्डे पर उन्हें परेशानियों का सामना न करना पड़े.

अमेरिका में भारतीय सिख की हत्या, धारदार चाकू से किया था प्रहार

आपको बता दें कि ये विवाद कनाडा की एक अपील के बाद से उत्पन्न हुआ था, कनाडा ने सऊदी सरकार से रियाध में गिरफ्तार हुए कनाडा के एक  नागरिक अधिकार कार्यकर्ता की रिहाई की मांग की थी, लेकिन सऊदी ने इसे नकारते हुए इस अपील को निजी मामलों में हस्तक्षेप करार दिया था. जिसके बाद से सऊदी ने  कनाडा के साथ सभी नए व्यापार और निवेश पर भी रोक लगा दी थी और रियाद में स्थित कनाडा के राजदूत को वापस भेज दिया था. 

खबरें और भी:-

ट्रंप की 9.2 करोड़ डॉलर की सैन्य परेड को नहीं मिली रक्षा मंत्री की मंजूरी

पेंटागॉन रिपोर्ट का बड़ा खुलासा, चीन कर रहा अमेरिका पर हमले की तैयारी

पाक ने 15 आतंकियों को सूली पर लटकाया

 

?