1961 के बाद से कनाडा की अर्थव्यवस्था रही सबसे ज्यादा ख़राब

Mar 03 2021 12:04 PM
1961 के बाद से कनाडा की अर्थव्यवस्था रही सबसे ज्यादा ख़राब

कनाडा की अर्थव्यवस्था ने 2020 में रिकॉर्ड पर अपना सबसे खराब प्रदर्शन दर्ज किया क्योंकि देश भर में कारोबार बंद करने और लोगों को काम से बाहर रखने के लिए कोविड-19 महामारी बह गई। सांख्यिकी कनाडा का कहना है कि 2020 में वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 5.4 प्रतिशत कम हो गया है, तुलनीय डेटा के बाद से सबसे बड़ी वार्षिक गिरावट 1961 में पहली बार दर्ज की गई थी। 

मार्च और अप्रैल में अर्थव्यवस्था के बड़े स्तर पर बंद के कारण वर्ष के लिए आर्थिक गिरावट आई थी। कोविड-19 महामारी की पहली लहर के दौरान जिसने अर्थव्यवस्था को कुचल दिया। तब से, आर्थिक गतिविधि धीरे-धीरे और लगातार बढ़ी है। सांख्यिकी कनाडा का कहना है कि अर्थव्यवस्था पिछले वर्ष की चौथी तिमाही में 9.6 प्रतिशत की वार्षिक दर से बढ़ी, तीसरी तिमाही में 40.6 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि दर से नीचे है।

वित्तीय डेटा फर्म रिफिनिटिव के अनुसार, औसत अर्थशास्त्री का अनुमान 7.5 प्रतिशत से अधिक था। हालांकि, एक पूरे के रूप में तिमाही के लिए बेहतर-से-अपेक्षित परिणाम के बावजूद, दिसंबर में 0.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिसमें नवंबर में 0.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई। बीएमओ के मुख्य अर्थशास्त्री डगलस पोर्टर ने कहा कि अर्थव्यवस्था प्रत्याशित रूप से सेकंड-वे प्रतिबंध के माध्यम से बेची गई है और बेहतर तिमाही की उम्मीद कर सकती है।

गुंटूर में हिन्दुओं के धर्मस्थान पर पाया गया क्रॉस, भाजपा ने YSR सरकार पर लगाए आरोप

नेहा और गुरु रंधावा का गाना 'और प्यार करना है' हुआ रिलीज, केमिस्ट्री देख हो जाएंगे आप हैरान

खुद की नहीं थी औलाद, पति भतीजे से करता था प्यार, महिला ने कर दी मासूम की हत्या