कैनेडा खत्म करेगा भारत जाने के लिए वीजा प्रणाली को
कैनेडा खत्म करेगा भारत जाने के लिए वीजा प्रणाली को
Share:

मोगाः कैनेडा में रह रहे भारती मूल के लोगो के लिए एक अच्छी खबर है. कैनेडा में रह रहे भारतियों में से तकरीबन 9 लाख पंजाबी हैं. पंजाब से हर साल 30-35 हजार लोग पी.आर. लेकर कैनेडा जाते हैं. पी.आर के 3 सालों बाद वहां की नागरिकता मिल जाती है. अप्रैल 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैनेडा की यात्रा की थी. उस समय भारतीयों ने मांग की थी कि भारत जाने के लिए वीजा प्रणाली खत्म की जाए. इसके बाद भारतीय मूल के कैनेडियन नागरिकों को उनके पी.आई.ओ. कार्ड रद्द करके ओ.सी.आई. कार्ड बनाने की योजना बनाई गई थी.

कैनेडा सरकार ने भारतीय मूल के कैनेडियन नागरिकों की सुविधा के लिए पर्सन आफ इंडियन ऑरीजन (पी.आई.ओ.) कार्डों को ओवरसीज सिटिजन आफ इंडिया (ओ.सी.आई.) में तबदील करवाने की अवधि 19 नवंबर 2018 तक बढ़ा दी है. पहले यह अवधि 31 दिसंबर 2017 तक ही थी. कार्डों के लिए एक जनवरी से फीस देनी पड़ेगी. हालांकि फीस कितनी होगी यह अभी तक तय नहीं किया गया.

टोरंटो स्थित कॉन्स्यूलेट जनरल काऊंसलर दविन्दर पाल सिंह ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन के निर्देशों मुताबिक 20 नवंबर, 2018 से पी.आई.ओ. कार्ड अमान्य हो जाएंगे, जिनका कोई मतलब ही नहीं रहेगा. ओ. सी. आई. कार्ड बनने के साथ भारत आने के लिए कभी भी भारतीय विजा की जरूरत नहीं पड़ेगी. पी.आई.ओ. कार्ड होल्डर अभी 15 साल तक ही बिना वीजा भारत आ सकते हैं.

विधेयक पारित होने से अमेरिकी डाॅलर में आई गिरावट

दक्षिण कोरिया अमेरिका से 20 लड़ाकू विमान खरीदेगा

ईरान में भूकंप के झटके

बलूचिस्तान के गवर्नर की हत्या की साजिश हुई नाकाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -