कनाडा-ब्रिटेन ने ब्रेक्सिट के बाद एक अंतरिम व्यापार के समझौते पर किए हस्ताक्षर

Nov 22 2020 05:42 PM
कनाडा-ब्रिटेन ने ब्रेक्सिट के बाद एक अंतरिम व्यापार के समझौते पर किए हस्ताक्षर

कनाडा और ब्रिटेन ने शनिवार को कनाडा-यूनाइटेड किंगडम व्यापार निरंतरता समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते पर एक अंतरिम ब्रेक्सिट व्यापार समझौते के रूप में हस्ताक्षर किए गए थे। यह 1 जनवरी, 2021 को प्रभावी होगा जब ब्रिटेन यूरोपीय संघ के लिए अपने अंतिम संबंधों में कटौती करता है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और उनके ब्रिटिश समकक्ष बोरिस जॉनसन ने शनिवार को एक लाइव वीडियो समाचार सम्मेलन में समझौते की घोषणा की।

कनाडाई ट्रूडो ने कहा, "अब हमें आने वाले वर्षों में एक व्यापक समझौते पर काम करना जारी रखना होगा, जो वास्तव में हमारे व्यापार के अवसरों को बढ़ाएगा और सभी के लिए चीजों को बढ़ावा देगा।" जॉनसन ने कहा, "फ्री ट्रेड उस रास्ते का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसे हम COVID से वापस उछालने जा रहे हैं, लेकिन मुझे यह भी लगता है कि कनाडा और यूके बैक ग्रीनर के निर्माण के बारे में एक दृष्टिकोण साझा करते हैं।"

नया सौदा कनाडा-यूरोपीय संघ के व्यापक आर्थिक और व्यापार समझौते (सीईटीए) में प्रावधानों को जारी रखेगा, जिसमें अब 1 जनवरी को ब्रिटेन शामिल नहीं होगा। नए सौदे से द्विपक्षीय आधार पर सीईटीए के लाभों तक पहुंचने की सुविधा जारी है, जिसमें उन्मूलन भी शामिल है। कनाडा के 98% उत्पादों पर टैरिफ यूनाइटेड किंगडम को निर्यात किया गया। संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, मैक्सिको और जापान के बाद कनाडा का पांचवां सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार ब्रिटेन है।

कोरोना: फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने G20 शिखर सम्मेलन में वैश्विक प्रतिक्रिया का किया आह्वान

पाकिस्तान ने PoK में तैनात की तोपें, लोग बोले - आतंकी बनने का दबाव डालती है PAK आर्मी

अफ्रीका के कोरोना ने दी फिर दस्तक, सामने आए इतने नए केस