कोरोना के असर को कम करेगी भांग ! कनाडा के वैज्ञानिक कर रहे रिसर्च

कोरोना के असर को कम करेगी भांग ! कनाडा के वैज्ञानिक कर रहे रिसर्च

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के उपचार की खोज में पूरी दुनिया के वैज्ञानिक दिन-रात एक किए हुए हैं। वहीं, कनाडा में कुछ वैज्ञानिक भांग (मारिजुआना) के कंपाउंड को लेकर प्रयोग कर रहे हैं कि क्या इससे कोरोना का संक्रमण रोका जा सकता है। अल्बर्टा में लेथब्रिज यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता भांग के 12 ऐसे प्रजातियों पर शोध कर रहे हैं जो इंसानी शरीर में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोक सकता है। 

इन वैज्ञानिकों का मानना है कि भांग से प्राप्त कैनबिडिओल के अर्क में मौजूद नॉन साइकोएक्टिव कंपोनेंट इंसानी शरीर में मौजूद कोरोना वायरस ग्राही कोशिकाओं को 70 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं। हालांकि, वैज्ञानिकों का यह भी कहना है कि लोगों को भांग का सेवन नहीं करना चाहिए। हमें अपने रिजल्ट को और पुख्ता बनाने के लिए अभी क्लिनिकल ट्रॉयल की आवश्यकता है। प्रीप्रिंट्स जर्नल में प्रकाशित इस लेख में कहा गया है कि डॉक्टरों ने 3डी ऑर्टिफिशियल ह्यूमन मॉडल पर प्रयोग किया।

इस प्रयोग में यह पता चला कि कोरोना वायरस के इंसानी शरीर में कोरोना वायरस को ग्रहण करने वाली कोशिकाओं पर भांग के अर्क ने अपना असर डाला। इस वजह से कोरोना वायरस को शरीर में फैलने से रोका जा सकता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि इसकी मदद से मानव शरीर में कोरोना वायरस के बढ़ने की प्रक्रिया को रोका जा सकता है।

क्या हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा के उपयोग पर मिलने वाली है नई सलाह ?

आम्रपाली दुबे का बोल्ड अवतार आया सामने, यहां देखे ​फोटो

Sensex और Nifty में जबरदस्त उछाल, इन शेयरों में रही बंपर खरीदी