ग्लोबल वार्मिंग की से समस्या लड़ने के लिए कनाड़ा के वैज्ञानिको ने निकाला यह हल

Dec 31 2018 04:22 PM
ग्लोबल वार्मिंग की से समस्या लड़ने के लिए कनाड़ा के वैज्ञानिको ने निकाला यह हल

ग्लोबल वार्मिंग सम्पूर्ण पृथ्वी के लिए एक बड़ी समस्या बन चुका है। ग्लोबल वार्मिंग के कारण जलवायु परिवर्तन हो रहा है और वैश्विक तापमान बढ़ रहा है। पृथ्वी के गर्म होने के कारण मौसम का मिजाज भी बदल रहा है। ग्लोबल वार्मिंग के प्रमुख कारणों में है कार्बन उत्सर्जन। वैज्ञानिक अब ऐसे आविष्कार कर रहे हैं, जिनसे कार्बन का उत्सर्जन कम से कम किया जा सके।

बच्चों को बचाने वाले और शिक्षा देने वाले जॉर्जेस लोइंगर का निधन

फैक्ट्रियों से निकले धुएं में रुकेगा 

प्राप्त जानकारी अनुसार वर्तमान में वैज्ञानिकों ने एक ऐसा पाउडर विकसित किया है जिसकी मदद से फैक्ट्रियों और पॉवर प्लांटों से होने वाले कार्बन उत्सर्जन को रोका जा सकता है। कनाडा की एक यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों द्वारा बनाए गए इस पाउडर से जीवाश्म ईधन के द्वारा संचालित फैक्ट्रियों से निकले धुएं से कार्बन डाइ ऑक्साइड को वातावरण में घुलने से रोका जा सकता है। यह तरीका किसी भी परंपरागत तरीके से दोगुना असरकारी है।

बांग्लादेश चुनाव: तीसरी बार लगातार पीएम बनी शेख हसीना, विपक्ष ने की फर्जी मतदान की शिकायत

भविष्य के लिए कारगर 

एक विशेषयज्ञ कि माने तो यह भविष्य में बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। हमें जीवाश्म ईधन से निकलने वाले कार्बन डाई आक्साइड को रोकने के सभी रास्ते खोजने होंगे। कार्बन डाई आक्साइड के अणु जब कार्बन के संपर्क में आते हैं तो उसकी सतह से चिपक जाते हैं जिस प्रक्रिया को हम अवशोषण कहते हैं। यह विधि सस्ती और पर्यावरण के अनुकूल है। 

फिलीपींस में भीषण तूफ़ान, बाढ़ और भूस्खलन में 22 लोगों की मौत

बांग्लादेश लोकसभा चुनाव: हिंसा की आग में जल रहा देश, अब तक 10 की मौत

फ़्रांस में अभी भी जारी है येलो वेस्ट प्रदर्शन, पुलिस ने छोड़े आँसू गैस के गोले