कनाडा में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण पर लगी रोक

कनाडा ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के उपयोग को निलंबित कर रहा है। वहीं इसका कारण 55 साल से कम उम्र के लोगों के लिए चिंता का विषय है क्योंकि यह दुर्लभ रक्त के थक्कों से जुड़ा हो सकता है। टीकाकरण पर कनाडा की राष्ट्रीय सलाहकार समिति ने 55 से कम उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान को रोकने की सिफारिश की। कनाडा के क्षेत्रों के टीकाकरण कार्यक्रम सहित सुरक्षा कारणों से संबंधित एनएसीआई ने देश में स्वास्थ्य का प्रशासन करने वाले टीकाकरण कार्यक्रम को सोमवार को स्थगित करने की घोषणा की।

एनएसीआई के वाइस चेयरमैन डॉ. शेली डेक्स ने अपने शब्दों को यह कहते हुए चिन्हित किया कि “55 में से कम उम्र के वयस्कों को एस्ट्राजेनेका कोविड-19 टीके उपलब्ध कराने के लाभ के बारे में पर्याप्त अनिश्चितता है, जो संभावित जोखिमों को देखते हुए। वैक्सीन की जांच की जाती है, 55 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए इसका उपयोग थोड़ी देर के लिए निलंबित कर दिया जाना चाहिए। एस्ट्राज़ेनेका शॉट लगभग 70 देशों में अधिकृत है और इसे COVAX के रूप में जाना जाता है, जिसका उद्देश्य गरीब देशों में कोरोना वैक्सीन प्राप्त करना है। 

डॉ. कैरोलिन कैच-थान ने कहा, "इस टीके में सभी उतार-चढ़ाव आए हैं। यह एक रोलर कोस्टर की तरह दिखता है। हमें उन लोगों से कोई सरोकार नहीं है, जिन्होंने इसे अभी तक प्राप्त किया है।" जबकि कनाडाई नियामकों ने फाइजर, मॉडर्न, एस्ट्राजेनेका और जॉनसन एंड जॉनसन के टीकों को मंजूरी दे दी। घरेलू आपूर्ति नहीं होने के कारण देश ने अपने नागरिकों को टीका लगाने में देरी की है। पीएम जस्टिन ट्रूडो की सरकार ने सात अलग-अलग टीकों का निर्माण किया, जो कहीं और निर्मित हुए और अग्रिम खरीद समझौते हासिल किए।

खुशखबरी! भारतीय रेलवे इन रूट्स पर शुरू करेगा अनारक्षित ट्रेनें

झोपड़ी में अचानक लगी आग, भुट्टे सेक रहे 6 बच्चों की झुलसकर मौत

प्रधानमंत्री मोदी ने की फारूक अब्दुल्ला के जल्द स्वस्थ होने की कामना

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -