कनाडा-भारत परमाणु सहयोग समझौता पर हुए हस्ताक्षर

Apr 18 2015 11:41 PM
कनाडा-भारत परमाणु सहयोग समझौता पर हुए हस्ताक्षर
n style="font-weight: bold;">टोरंटो : अच्छे दिन आने वाले है, यह कहना था भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जो कि अब साकार होते नज़र आ रहा है. आपको बता दे मोदी की कनाडा यात्रा से 1.6 अरब कनैडियन डॉलर से अधिक का कारोबार हुआ है. हार्पर सरकार की ओर से जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार मोदी की यात्रा के दौरान कनाडा और भारतीय कंपनियों और संगठनों ने 16 वाणिज्यिक समझौते किए. 

कुल मिलाकर 1.6 अरब कनैडियन डॉलर मूल्य के वाणिज्यिक समझौते और घोषणाएं हुईं. इनमें एयरोस्पेस, रक्षा, शिक्षा, ऊर्जा, खनन, बुनियादी ढांचा, टिकाऊ प्रौद्योगिकी, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी समेत विभिन्न क्षेत्र शामिल हैं. ये समझौते कनाडा-भारत के बीच द्विपक्षीय वाणिज्यिक रिश्तों में प्रगाढ़ता को दिखाते हैं. 

बयान के अनुसार, "एक वाणिज्यिक समझौते के तहत अगले पांच साल के दौरान भारत को 70 लाख पाउंड यूरेनियम की आपूर्ति की जाएगी. हमारी सरकार के प्रयासों से कनाडा-भारत परमाणु सहयोग समझौता के हिस्से के तहत यह समझौता हुआ". हार्पर ने प्रधानमंत्री मोदी की इस घोषणा का स्वागत किया कि कनाडाई नागरिकों को भारत पहुंचने पर वीजा दिया जाएगा.

इससे कनाडाई नागरिकों को भारत की यात्रा करना आसान होगा. हार्पर और मोदी ने द्विपक्षीय विदेशी निवेश संवर्द्धन एवं संरक्षण समझौते पर बातचीत में हुई प्रगति का स्वागत किया और सभी लंबित मुद्दों के समाधान के लिए बातचीत में तेजी लाने पर सहमति जताई.