भविष्य में गहराने वाला है संकट, शहरों में बसेंगे 120 करोड़ अतिरिक्त लोग
भविष्य में गहराने वाला है संकट, शहरों में बसेंगे 120 करोड़ अतिरिक्त लोग
Share:

जैव विविधता पर बढ़ते शहरीकरण के कारण पड़ने वाले प्रभावों का आकलन करने वाले एक अध्ययन में कहा गया है कि वर्ष 2030 तक वैश्विक रूप से लगभग तीन लाख वर्ग किलोमीटर के प्राकृतिक क्षेत्र तबाह होकर शहरों में तब्दील हो जाएंगे. इसका आकार पूरे ब्रिटेन से भी बड़ा होगा. शोधकर्ताओं ने 900 से ज्यादा अध्ययनों का सर्वेक्षण कर यह दावा किया है.

महिंदा राजपक्षे का बड़ा बयान, कहा- चीन के साथ मैत्रीपूर्ण रिश्तों को आगे बढ़ाएगा श्रीलंका

इस मामले को लेकर नेचर सस्टेनिबिलिटी नामक जर्नल में प्रकाशित हुए अध्ययन में बताया गया है कि वर्ष 2030 तक वैश्विक रूप से 120 करोड़ अतिरिक्त लोग शहरी क्षेत्रों में बसने आ सकते हैं. कनाडा की एमसी गिल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा, ‘विकास की यह गति हर छह सप्ताह में न्यूयॉर्क के आकार का एक नए शहर का निर्माण कर सकती है.’

लव फिल्म्स ने वर्ल्डवाइड डिस्ट्रीब्यूशन के लिए यशराज फिल्म्स से मिलाया हाथ!

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस अध्ययन के सह-लेखक और एमसीगिल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता एंड्रयू गोंजालेज ने कहा, ‘शहरों की बढ़ती आबादी के प्रभावों के बारे में हमारी समझ भविष्य की जैव विविधता के लक्ष्यों के लिए महत्वपूर्ण है लेकिन हमें अपनी समझ और ज्ञान को दुरुस्त करने की जरूरत है. यदि हम ऐसा नहीं कर पाए तो इससे शहरीकरण के बारे में नई और कारगर नीतियों को बनाने की हमारी क्षमता भी प्रभावित हो सकती है.’अध्ययन ने बताया गया है कि जैव विविधता पर बढ़ते शहरीकरण का सीधा प्रभाव उष्णकटिबंधीय तटीय क्षेत्रों जैसे-चीन, ब्राजील और नाइजीरिया में अधिक गंभीर होगा क्योंकि यहां जैव विविधता का स्तर काफी उच्च है.

अमेरिका के रास्ट्रोयटी ने अपने खिलाफ चल रहे महाभियोग को बताया बेबुनियाद

अमेरिका के न्यू जर्सी में गोलीबारी, पुलिस कर्मी समेत 6 की मौत

जानिए आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व माउंटेन दिवस, पढ़े पूरी कहानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -