क्या कोरोना वैक्सीन के बाद पी सकते है शराब

कोविड वायरस से निपटने के लिए देशभर में टीकाकरण अभियान और भी तेजी से बढ़ता जा रहा है. हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्कर्स के उपरांत  अब 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को वैक्सीन की डोज दिया जा रहा है. जिसके साथ ही 45 वर्ष से अधिक उम्र के गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों का भी टीकाकरण किया जा रहा है. ऐसे में टीकाकरण से जुड़ी कुछ चीजों के बारे में सभी को जानना चाहिए.

क्या वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज के बीच शराब का सेवन नहीं करना चाहिए?: यह सच है कि क्रॉनिक, हैवी ड्रिंकिंग और बिंज ड्रिंकिंग आपके इम्युन सिस्टम पर प्रभाव डालता है. रोचेस्टर में मेयो क्लिनिक के प्रोफेसर और वैक्सीन रिसर्च ग्रुप के को-डायरेक्टर रिचर्ड कैनेडी बोलते हैं कि कई हेल्थ रीजन हैं जिनकी वजह से शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. लेकिन दूसरे डोज के उपरांत आप ऑकेजनली शराब का सेवन कर सकते हैं और इसका असर नहीं पड़ेगा.

यदि एक वैक्सीन की एफिसिएंशी रेट 92 प्रतिशत है तो क्या जिसका यह मतलब है कि कोविड-19 होने की संभावना 8 फीसदी है?: टीके की प्रभावकारिता दर (एफिसिएंशी रेट) को लेकर बहुत से लोग कंफ्यूज होने लगे हैं. ड्र्यू यूनिवर्सिटी के एक वायरोलॉजिस्ट ब्रायन बार्कर कहते हैं कि ओवरसिप्लाइज करने की प्रवृत्ति से बहुत से लोगों को लगता है कि 92 प्रतिशत की प्रभावकारिता दर का मतलब होगा कि वैक्सीनेशन करवाने वाले 100 लोगों में से 8 महामारी के बीच बीमार हो जाएंगे, लेकिन ऐसी बात नहीं है.

योगी सरकार को हुए 4 वर्ष पूरे, चुनाव और बीजेपी को लेकर कही ये बात

थूक वाली रोटी पार्ट -3: दिल्ली से अनवर और इब्राहिम गिरफ्तार, वीडियो वायरल होने के बाद हुई कार्रवाई

दिल्ली में कोरोना से हाल हुए बेहाल, निरंतर बढ़ रही कोरोना की मार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -