क्या टीका लगवाने के बाद भी लोगों को हो सकता है कोरोना
क्या टीका लगवाने के बाद भी लोगों को हो सकता है कोरोना
Share:

टीका लगवाने के दौरान लोगों को कोविद के साथ बीमार पड़ने से काफी सुरक्षा मिलती है, जो कभी-कभी घातक होता है, यह अब तक कोई आश्वासन नहीं है कि वे SARS-CoV-2 से चुपचाप संक्रमित नहीं होंगे और इसे पारित करेंगे, संभावित रूप से बीमार लोगों को जो प्रतिरक्षा नहीं हैं । जो लोग संक्रमित हैं, लेकिन कभी भी लक्षण विकसित नहीं होते हैं वे 24% संचरण के लिए जिम्मेदार हैं, एक अध्ययन का अनुमान है। कोविड -19 टीके गंभीर बीमारी से बचाते हैं, लेकिन संक्रामकता अभी भी जारी रह सकती है और संक्रमित लोग दूसरों को संक्रमण से गुजर सकते हैं, वैज्ञानिकों का कहना है कि जो लोग अपने जैब्स प्राप्त करने के बाद प्रोटोकॉल बनाए रखना बंद करते हैं।

वैश्विक कवरेज हासिल होने तक टीकाकरण करने वाले व्यक्तियों से पारगम्यता एक जोखिम कारक हो सकती है, शीर्ष विशेषज्ञों ने कहा कि भारत के कोविद्नर्स में तेजी से वृद्धि हुई है, इसे बनाने के लिए सोमवार को 1,68,990 नए मामलों के साथ 1,35,27,717 (1.35 करोड़ / 13,5 मिलियन) तक पहुंच गया। अमेरिका के बाद दूसरे सबसे ज्यादा मामलों वाला देश बन चुका है। नई दिल्ली के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी के इम्यूनोलॉजिस्ट सत्यजीत रथ ने कहा, "टीकाकरण हमें महामारी से निपटने की कई अलग-अलग रणनीतियों में से एक है। हालांकि, यह एक जादुई एक-स्टॉप समाधान नहीं है।" 

पुणे के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, एजुकेशन एंड रिसर्च के एक इम्यूनोलॉजिस्ट, विनीता बाल ने कहा, "वर्तमान में उपलब्ध कोई भी वैक्सीन वायरस के संचरण के खिलाफ सुरक्षा प्रदान नहीं करता है। सांख्यिकीय रूप से कहें तो, संक्रमण के बाद टीकाकरण एक से अधिक होने की संभावना है।" जैसा कि दुनिया भर के शोधकर्ता प्रयास करते हैं और यह पता लगाते हैं कि कोविड-19 टीके टीकाकरण से बचने वाले लोगों को दूसरों तक वायरस को भेजने से कैसे रोकते हैं, विशेषज्ञों ने टीकाकरण की स्थिति की परवाह किए बिना मास्क और शारीरिक दूरी की आवश्यकता पर जोर दिया। यह तब तक जारी रखना है जब तक कि अधिकांश लोगों को टीका नहीं लगाया जाता है। वैज्ञानिकों ने सार्वभौमिक टीकाकरण के लिए भी कहा, यह गंभीर स्थानीय प्रकोपों को मजबूत सामुदायिक प्रतिरोध प्रदान करेगा।

केवल मूवी में ही नहीं बल्कि असल जिंदगी में भी जेल गए थे बलराज साहनी

300 से भी अधिक फिल्मों में नज़र आ चुके है दिनेश हिंगू

साजन चले ससुराल से लेकर हसीना मान जाएगी तक कई फिल्मों में अपनी कॉमेडी का जलवा बिखेर चुके है सतीश कौशिक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -