कैंसर को जन्म दे सकता है मोटापा
कैंसर को जन्म दे सकता है मोटापा
Share:

आज की तेज़ी से बदलती जीवन शैली में मोटापा लगभग हर तीसरे व्यक्ति की परेशानी का सबब है. आज कल सभी जंक फ़ूड और फ़ास्ट फ़ूड की तरफ अग्रसर हो रहे हैं. काम के बोझ के चलते कसरत, व्यायाम और योग भी संभव नहीं हो पाता है. खाने के बाद लगातार बैठे रहना भी मोटापे को बढ़ावा देता है.

क्या आप जानते हैं की मोटापा आपके शरीर में रक्त विकार को बढ़ा देता है जो कैंसर का कारण भी बन सकता है. जी हाँ एक रिसर्च के अनुसार यह बात सामने आयी है कि अधिक वजन रक्त विकार बढ़ाता है जो आगे चलकर कैंसर जैसी घातक बीमारी को जन्म देता है. यदि अपने वजन को नियंत्रित रखा जाए तो कैंसर की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है. वाशिंगटन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की नई रिसर्च से यह बात सामने आयी है की मोटापा "मायलोमा" का कारण बन सकता है. "मायलोमा" लगभग 60 वर्ष की आयु के बाद रक्त और अस्थि मज्जा में विकसित होने वाली प्लाज्मा कोशिकाओं के कैंसर को कहा जाता है. यह रक्त विकार से होता है जिसे डॉक्टरों की भाषा में एमजीयूएस यानी ‘मोनोक्लोनल जैमोपैथी ऑफ अनडिटरमाइंड सिग्निफिकेंस’ कहते हैं।

अध्ययन में इस बात की पुष्टि हुई है कि उम्र बढ़ने पर रक्त विकार में इज़ाफ़ा होने लगता है. यदि वजन अधिक बढ़ता है तो इसके स्तर में दोगुना तक बढ़ोत्तरी होती है. शोधकर्ताओं का कहना है कि यदि वजन को नियंत्रित रखा जाये और अपनी दैनिक कार्यशैली में थोड़ा परिवर्तन लाया जाए तो इस खतरे से आसानी से निपटा जा सकता है. रोजाना व्यायाम और कसरत से खुद को सक्रिय रखें और खान पान पर उचित ध्यान रखें. जहां तक हो सके बाहर के खाने और जंक फ़ूड से बच के रहें.

एसी भी बन सकता है आपके वजन के बढ़ने का कारण

केला भी कर सकता है वजन को कम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -