सोशल मीडिया का अत्यधिक उपयोग वास्तव में बन सकता है लत? जानिए क्या कहता है अध्ययन
सोशल मीडिया का अत्यधिक उपयोग वास्तव में बन सकता है लत? जानिए क्या कहता है अध्ययन
Share:

लाखों लोग अपने फोन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अनगिनत घंटे बिता रहे हैं, एक गंभीर सवाल उभरता है। सोशल मीडिया एक नियमित आदत से पूर्ण विकसित नशे की ओर किस बिंदु पर जाता है? अन्यथा संबंधित माता-पिता की सोच के बावजूद, नए शोध में अक्सर पाया जाता है कि सोशल मीडिया का उपयोग "लत के समान नहीं हो सकता है।" 

स्ट्रेथक्लाइड विश्वविद्यालय में एक नए अध्ययन के निष्कर्षों से पता चलता है कि सोशल मीडिया के लगातार उपयोग की लत के समान व्यवहार नहीं हो सकता है। अध्ययन ने 100 प्रतिभागियों को एक नकली स्मार्टफोन स्क्रीन पर विशिष्ट सोशल मीडिया ऐप्स का पता लगाने के लिए आमंत्रित किया, जबकि अन्य ऐप्स को अनदेखा करते हुए जितनी जल्दी हो सके। प्रतिभागी अपने सोशल मीडिया के उपयोग और इंगेजमेंट की सीमा और प्रकार में भिन्न थे। शोध को जर्नल ऑफ बिहेवियरल एडिक्टिंस में प्रकाशित किया गया है। इस अभ्यास का उद्देश्य यह निर्धारित करना है कि क्या सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने सबसे बड़े स्तर के उपयोग की सूचना दी थी, जो कि 'ध्यान संबंधी पूर्वाग्रह' नामक एक प्रक्रिया के माध्यम से ऐप पर अपना ध्यान आकर्षित करने की अधिक संभावना रखते थे, जो कि नशे की एक मान्यता प्राप्त पहचान है। 

वही इसने यह भी आकलन किया कि क्या यह पूर्वाग्रह सोशल मीडिया इंगेजमेंट और 'लत' के स्थापित उपायों पर स्कोर से जुड़ा था। निष्कर्षों से यह संकेत नहीं मिला कि उपयोगकर्ताओं का ध्यान किसी अन्य की तुलना में सोशल मीडिया ऐप पर अधिक आकर्षित किया गया था, जैसे कि मौसम ऐप; वे नशे की गंभीरता के स्व-सूचना या औसत दर्जे के स्तर से भी जुड़े नहीं थे।

90 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मचारियों को 11 राज्यों में मिली वैक्सीन की पहली खुराक

फिलीपींस में कोरोना का प्रकोप, 9 हजार से अधिक संक्रमित केस आए सामने

ऑक्सीजन सिलेंडर आते ही मची भारी लूट, अस्पताल से चुरा ले गए लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -