क्या हैक हो सकती है EVM ? यूपी चुनाव के नतीजों से पहले फिर हंगामा मचा रही 'सपा'
क्या हैक हो सकती है EVM ? यूपी चुनाव के नतीजों से पहले फिर हंगामा मचा रही 'सपा'
Share:

नई दिल्ली: चुनाव के परिणामों से पहले एक बार फिर से EVM को लेकर सरगर्मी बढ़ गई है और मतगणना में गड़बड़ी के इल्जाम लगने लगे हैं. समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने चुनावों में धांधली का आरोप लगाया है. अखिलेश ने आरोप लगते हुए कहा है कि वाराणसी में EVM से लदी तीन गाड़ियां पकड़ी गई हैं, दो गाड़ियां निकल गईं, मगर तीसरी को सपा  कार्यकर्ताओं ने रोक लिया. 

इसके बाद सपा ने मतगणना केंद्र में जैमर लगाने की मांग भी की है. वहीं, निर्वाचन आयोग ने जवाब देते हुए कहा है कि गाड़ियों से जो EVM मिली हैं, वो प्रशिक्षण के मकसद से ले जाई जा रही थीं और उनका चुनाव में उपयोग ही नहीं हुआ है. बता दें कि बीते कुछ वर्षों से चुनावों से पहले और परिणामों के बाद EVM पर सवाल खड़े किए जाते रहे हैं. भाजपा को छोड़कर हर सियासी दल EVM हैकिंग का दावा करता रहा है. हालांकि, निर्वाचन आयोग का कहना है कि EVM पूर्णतः सुरक्षित है और इसे हैक नहीं किया जा सकता.

बता दें कि, EVM हैकिंग और छेड़छाड़ के आरोपों की जांच करने के लिए एक कमेटी का गठन किया गया था. ये कमेटी निर्वाचन आयोग ने बनाई थी. इस कमेटी ने मई 2019 में अपनी रिपोर्ट दी थी. इस रिपोर्ट में EVM की हैकिंग या उससे छेड़छाड़ क्यों नहीं हो सकती, इस संबंध दो तर्क दिए गए थे- 

1- निर्वाचन आयोग जिस EVM का उपयोग करता है, वो स्टैंड अलोन मशीनें होती हैं. उसे न तो किसी कम्प्यूटर से नियंत्रित किया जाता है और न ही इंटरनेट या किसी नेटवर्क से कनेक्ट किया जाता है, ऐसे में उसे हैक करना नामुमकिन है. इसके अलावा EVM में जिस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है, उसे रक्षा मंत्रालय और परमाणु ऊर्जा मंत्रालय से संबंधित सरकारी कंपनियों के इंजीनियर बनाते हैं. इस सॉफ्टवेयर के सोर्स कोड को किसी के साथ भी शेयर नहीं किया जाता है.

2- भारत में इस्तेमाल की जाने EVM मशीन में दो यूनिट होती है. एक कंट्रोलिंग यूनिट (CU) और दूसरी बैलेटिंग यूनिट (BU). ये दोनों अलग-अलग यूनिट होती हैं और इन्हें चुनावों के दौरान अलग-अलग ही बांटा जाता है. यदि किसी भी एक यूनिट के साथ कोई छेड़छाड़ की जाती है, तो मशीन काम नहीं करेगी. इसलिए कमेटी का कहना था कि EVM से छेड़छाड़ करना या हैक करने की गुंजाइश ही नहीं है.

मायावती का 'भाई-भतीजावाद'! आनंद कुमार को 'राष्ट्रीय उपाध्यक्ष' तो आकाश को दिया नेशनल को-ऑर्डिनेटर का पद

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर अमित शाह ने महिलाओं के लिए किया बड़ा ऐलान

कांग्रेस MLA ने किया राज्यपाल के अभिभाषण का बहिष्कार, कमलनाथ ने ठहराया अनुचित

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -