बदल सकते है शराब को लेकर नियम...एक बार फिर महंगी हो सकती है मदिरा
बदल सकते है शराब को लेकर नियम...एक बार फिर महंगी हो सकती है मदिरा
Share:

शिमला: हिमाचल प्रदेश में अंग्रेजी शराब 5 से 55 रुपये तक महंगी की जा चुकी है। नई आबकारी नीति के अंतर्गत 4 प्रतिशत नवीनीकरण फीस बढ़ने से दामों में भी वृद्धि देखने के लिए मिली है। शराब की दुकानों में तय दामों से ज्यादा वसूली पर ग्राहक अधिकारियों से शिकायत भी करने वाले है। साल 2022-23 के बीच 2,131 करोड़ रुपये के राजस्व प्राप्ति की परिकल्पना की गई है जो वित्त वर्ष 2021-22 से 264 करोड़ रुपये ज्यादा है। वित्तीय वर्ष 2022-23 में राज्य में प्रति इकाई चार प्रतिशत नवीनीकरण शुल्क पर खुदरा आबकारी ठेकों का नवीनीकरण कर दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि मार्च 2022 में सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में साल 2022-23 के लिए आबकारी नीति को मंजूर कर लिया गया था। जिसके अंतर्गत देसी शराब 16 प्रतिशत सस्ती हो चुकी है। इसकी लाइसेंस फीस को सरकार ने कम  कर दिया हैहै। पड़ोसी राज्यों से कम दाम तय कर सरकार ने प्रदेश में देसी शराब की तस्करी पर रोक लगाने की कोशिश कर रहे है। इस साल शराब के ठेके नीलाम करने के बजाय नवीनीकरण के जरिए दिए गए हैं। सरकार ने कर एवं आबकारी विभाग का वर्ष 2022-23 के लिए टारगेट 12  प्रतिशत तक बढाने का फैसला कर लिया है। इस टारगेट को प्राप्त करने के लिए विभाग ने लाइसेंस फीस सहित कई एक्साइज ड्यूटियों में भी वृद्धि कर चुके है। इसके चलते ही प्रदेश में शराब के दामों में बढ़ोतरी हुई है।

एक व्यक्ति ले जा सकता है शराब की अधिकतम चार बोतलें: नई आबकारी नीति के अंतर्गत शराब ठेके से कोई भी व्यक्ति शराब की अधिकतम चार, बीयर की 24 बोतलें भी लेकर जा सकता है। इन्हें अपनी गाड़ी में भी ग्राहक ले जा सकते हैं। 

भारत में यहां है अनोखा मंदिर जहाँ लगता है 'भूतों का मेला', तांत्रिक ऐसे मुसीबतों से दिलाते है छुटकारा

'हाइब्रिड' होगा भविष्य का युद्ध, कंप्यूटर वायरस से भी होगी जंग - इंडियन एयरफोर्स चीफ

पीएम मोदी की बधाई पर शहबाज़ शरीफ ने कहा थैंक्स, लेकिन फिर अलापने लगे 'कश्मीर राग'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -