घड़ी का समय आगे करने से जा सकती है जान....
घड़ी का समय आगे करने से जा सकती है जान....
Share:

अपनी नींद से सभी को बहुत प्यार होता है खासतौर पर जब आप हफ्ते के 6 दिन काम करे और 1 दिन आराम करने को मिले तो आप बहुत ही गहरी और अच्छी नींद निकलने का सोचते है, लेकिन जब अलगे दिन ऑफिस जाना होता है तो घडी का समय आगे कर देते है, ताकि आप जल्दी उठ सके, और आपका काम हो सके.

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है घडी का समय आगे करने से आपकी जान भी जा सकती है. आइए हम बताते है आपको की यह कैसे संभव है साथ ही इसके नुकसान के बारे में भी हम आपको बताते है.

1. ऑफिस में नींद आना- कई बार ऐसा होता है की हम छूट्टी के अगले दिन ऑफिस जल्दी पहुंचने के लिए घडी का समय आगे कर देते है, जिसकी वजह से हमारी नींद पूरी नहीं हो पाती, और फिर हमे ऑफिस में जब जहाँ मौका मिलता है हम नींद निकलने लग जाते है इसका स्वस्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है.

2. काम पर प्रभाव- आपके काम पर भी इसका नेगटिव परबहव पड़ता है क्योकि आपका बॉस तो समय का पाबन्द होता है. ऐसे में समय में गड़बड़ी आपके काम पर प्रभाव डालती है.

3. ट्रैफिक एक्सीडेंट- समय बचने के लिए लोग अपनी घडी की सुइया आगे कर लेते है जिससे लोगो की नींद कम हो जाती है, ऐसे में वहां चलाते समय अगर झपकी लग जाए तो रोड एक्सीडेंट का खतरा रहता है.

4. हार्ट अटैक का खतरा- घडी का समय खुद निर्धारित करना सिर्फ आपके काम को ही नहीं, बल्कि आपके दिल को भी प्रभावित कर सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोरेडो इन डेनवर में हॉर्ट स्‍पेशिलिस्‍ट अमनीत संधू ने कहा है कि सोमवार की सुबह दिल के दौरों के ज्यादातर मामले सामने आने का एक कारण कारकों का समायोजन भी हो सकता है। आने वाले सप्ताह में नए काम, नई परियोजना की शुरूआत करने का तनाव हमारे सोने और जगने के चक्र में परिवर्तन कर देता है। इससे हॉर्ट अटैक की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

5. सुसाइड- टाइम मैनेजमेंट के साथ खिलवाड़ आपकी जिंदगी के लिए कितना बड़ा खतरा बन सकता है। इसका अंदाजा आपको शायद न हो, लेकिन घड़ी के समय में बदलाव करने से सुसाइड का खतरा रहता है। क्‍योंकि आपने जल्‍दी पहुंचने के लिए टाइम बढ़ाया था इसके बावजूद भी लेट होते हैं तो यह आपको डिप्रेशन में डाल सकता है। ऐसे में सुसाइड का खतरा बढ़ जाता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -