क्या आयुर्वेदिक दवा गुर्दे की रिकवरी  में मदद कर सकती है?
क्या आयुर्वेदिक दवा गुर्दे की रिकवरी में मदद कर सकती है?
Share:

शोधकर्ताओं के एक समूह के अनुसार, एक आयुर्वेदिक पॉली-हर्बल दवा जिसमें क्रोनिक किडनी रोग की प्रगति को धीमा करने और महत्वपूर्ण अंग के कार्यात्मक मापदंडों में सामान्य स्थिति बहाल करने दोनों की क्षमता होती है, का उपयोग जलोदर वाले रोगियों के इलाज के लिए किया जा सकता है, एक ऐसी स्थिति जिसमें तरल पदार्थ पेट के भीतर रिक्त स्थान पर इकट्ठा होता है।

कर्नाटक में जेएसएस आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के सहायक प्रोफेसर कोमाला ए, सिद्धेश अराध्यमठ और शोधकर्ता मल्लिनाथ आईटी ने हाल ही में जर्नल ऑफ आयुर्वेद एंड इंटीग्रेटेड मेडिकल साइंसेज में प्रकाशित एक अध्ययन में बिगड़ा हुआ गुर्दे के लिए एआईएमएल फार्मास्यूटिकल के नवाचार नीरी केएफटी के साथ विभिन्न आयुर्वेदिक योगों को प्रदान किया।

शोधकर्ताओं ने कहा कि उपचार में एक महीने के लिए सुबह और शाम को इस आयुर्वेदिक फार्मूलेशन के 20 सीसी के दैनिक प्रशासन को शामिल किया गया था, यह कहते हुए कि परिणाम उत्साहजनक थे।

हर्बल दवा ने रोगियों को उनके पेट में जमा तरल पदार्थ को बाहर निकालने में मदद की और साथ ही उनके गुर्दे को उनकी बीमारी के कारण होने वाले अतिरिक्त नुकसान से बचाया।  शोधकर्ताओं ने कहा, हर्बल फॉर्मूलेशन पीने से मूत्र पथ पेट से तरल पदार्थ को खाली करने के लिए प्रेरित किया गया।

अपने मूत्रवर्धक गुणों के लिए जाना जाता है, पुनर्नवा, वरुण, सिगरू, सरिवा, मकोई और सिरीश जैसी जड़ी-बूटियों को नीरी-केएफटी में शामिल किया गया है, जो पौधों से बनी एक हर्बल दवा है।

एआईएमएल फार्मास्यूटिकल्स के संचित शर्मा के अनुसार, नीरी केएफटी ने हाल के वर्षों में गुर्दे को मजबूत करने और शरीर से विषाक्त तरल पदार्थों को हटाने में प्रभावशीलता का प्रदर्शन किया है।

बेटे ध्रुव ने बताया कैसी है पिता विक्रम की तबीयत

मानसून में सेहत के लिए सबसे बेहतरीन हैं भुट्टे, जानिए खाने के फायदे

सेहत को चौकाने वाले फायदे देता है दालचीनी वाला दूध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -