कपूर से दूर होंगे आपके चेहरे के पिम्पल, बालों के लिए ऐसे आएगा काम
कपूर से दूर होंगे आपके चेहरे के पिम्पल, बालों के लिए ऐसे आएगा काम
Share:

कपूर का हिन्दुओं में विशेष महत्व है. कपूर का इस्तेमाल पूजा पाठ के लिए किया जाता है. कपूर की सुगंध से कीड़े मकोड़े भी दूर भाग जाते हैं. लेकिन इसके अलावा आप अपनी स्किन के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. क्या आप जानते हैं कि कपूर के इस्तेमाल से आप अपनी ब्यूटी से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. कपूर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. इसके अलावा कई और फायदे हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे.

कपूर के इस्तेमाल के फायदे 

* खुजली छुटकारा पाने के लिए एक गिलास पानी में कपूर का एक टुकड़ा डालकर अच्छे से मिलाएं. अब इस पानी को खुजली वाली जगह पर लगाएं. इससे आपको खुजली की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. 

* कपूर के इस्तेमाल से आप जले कटे निशानों को भी दूर कर सकते हैं. इसके लिए नारियल के तेल में थोड़ा सा कपूर मिलाकर जले कटे निशान पर लगाएं. ऐसा करने से आपके निशान आसानी से दूर हो जाएंगे. 

* पिंपल्स की समस्या को दूर करने के लिए नियमित रूप से रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर कपूर का तेल लगाएं. सुबह उठने के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

* कपूर के इस्तेमाल से आप कुछ ही दिनों में फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए एक टब में गर्म पानी ले लें. अब इसमें कपूर का एक टुकड़ा डालकर अपने पैरों को डालें.

ये हैं मलेरिया की बीमारी को दूर करने के घरेलु इलाज

अनचाहे बालों को इस तरह कर सकते हैं दूर, अपनाएं घरेलु टिप्स

दाढ़ी के सफ़ेद बालों को आने से रोकें, इन तरीकों को अपनाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -