शुगर की बीमारी मे पिएं इस जानवर का दूध, मिलेगी राहत

शुगर की बीमारी मे पिएं इस जानवर का दूध, मिलेगी राहत

आजकल शुगर यानि की समस्या अधिकतर लोगों में देखी जाती है. ये लाइफस्टाइल में बदलाव के कारण भी होती है और खानपान में हुए बदलाव के चलते आपको मधुमेह की बीमारी हो सकती है. यदि आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो चीनी का सेवन कम करे. पूरे देश में शुगर से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है. लेकिन राजस्थान में एक रिसर्च में पता चला कि ऊंटनी का दूध पीने वाले लोगों पर इस बीमारी का प्रभाव बेहद कम होता है. इसी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं कि उतनी का दूध आपके लिए कितना फायदेमंद है. 

फायदेमंद है ऊंटनी है दूध:
दरअसल, राजस्थान में रहने वाली ऊंट पालने वाली राइका जाति के लोगों में शुगर की समस्या कम पाई गई. जिसकी वजह ऊंटनी के दूध का लगातार सेवन बताया गया है. इसके बारे में शोध भी हुआ है जिसमें यही समाने आया है कि उतनी के दूध से डायबिटीज की समस्या कम होती है. बता दें, जातिगत आधार पर यह शोध इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के नेतृत्व में एसपी मेडिकल कॉलेज बीकानेर तथा जोधपुर डेजर्ट मेडिकल सेंटर ने संयुक्त रूप से किया है.

रिसर्च में हुआ ये खुलासा: 
इस शोध के अंतर्गत विभिन्न जाति के लोगों को शामिल कर यह पता लगाने की कोशिश की गई कि उनमें शुगर पीडि़तों का फीसद क्या है. साथ हीं अप्रत्याशित रूप से शुगर का लेवल बढ़ने वाली जाति में इसके कारणों की जांच की गई. वहीं शुगर की बीमारी से सबसे कम पीड़ित या मुक्त जाति सामने आने पर उसके पीछे की वजह भी जानने की कोशिश की गई. सर्वे में पता चला है किजो लोग ऊंटनी का दूध पीते हैं, उनमें सबसे कम शुगर की बीमारी पायी गयी.

खाने के पहले पिएं पानी, होगा ये बड़ा फायदा

बालों और स्किन के लिए फायदेमंद है जायफल

जानें आपकी सेहत पर क्या असर करता है रेड मीट