कैंब्रिज विश्वविद्यालय ने भारत में शिक्षा सुधारों के लिए रमेश पोखरियाल को किया सम्मानित
कैंब्रिज विश्वविद्यालय ने भारत में शिक्षा सुधारों के लिए रमेश पोखरियाल को किया सम्मानित
Share:

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस के प्रबंध निदेशक, रॉड स्मिथ ने कहा कि कैंब्रिज यूनिवर्सिटी ने भारत की राष्ट्रीय शिक्षा नीति की प्रशंसा की थी और शिक्षा सुधारों के लिए एक सुसंगत और लचीला शिक्षा प्रणाली बनाने के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल को सम्मानित किया था। मंत्री को मंगलवार को श्री अरबिंदो सोसायटी द्वारा आयोजित 'ज़ीरो - शुन्य से शशक्तिकरण' के माध्यम से आभासी राष्ट्रीय सम्मेलन में सम्मानित किया गया।

स्मिथ ने कहा, "शिक्षा और अनुसंधान दुनिया के महत्वपूर्ण उपकरण हैं। भारत की शिक्षा प्रणाली का एक लंबा और शानदार इतिहास है।" उन्होंने याद किया कि दुनिया का पहला विश्वविद्यालय 700 ईसा पूर्व में स्थापित किया गया था जबकि एशिया में पहला और सबसे पुराना महिला कॉलेज कोलकाता में स्थापित किया गया था। उन्होंने कहा, "त्रिकोणमिति, कलन और बीजगणित का अध्ययन भारत में हुआ।" प्रबंध निदेशक ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के माध्यम से "स्थायी शिक्षा" के लिए अपनी "प्रतिबद्धता" के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री की सराहना की। उन्होंने पिछले सात दशकों के लिए आगे जोड़ा, भारत ने शिक्षा तक पहुंच का विस्तार करने पर ध्यान केंद्रित किया है।

"अब, हाल ही में लॉन्च किए गए एनईपी 2020 के साथ, ध्यान को पाठ्यक्रम, शिक्षाशास्त्र और मूल्यांकन सुधारों में स्थानांतरित कर दिया गया है। यह शिक्षा प्रणाली को वास्तविक समझ की ओर ले जाने का वादा करता है, जो रट्टा सीखने की संस्कृति से दूर है।" एनईपी के बारे में, मंत्री ने कहा कि "एनईपी 2020 इस देश के शैक्षिक इतिहास में सबसे व्यापक और भविष्यवादी नीति दस्तावेज है"। उन्होंने कहा कि एनईपी नए भारत की नींव रखता है क्योंकि यह बच्चों की दक्षता, कौशल और महत्वपूर्ण सोच के विकास पर केंद्रित है। मंत्री ने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के प्रतिनिधियों को आश्वस्त किया कि भारत शिक्षा के क्षेत्र में एक नेता के रूप में अपनी भूमिका को आगे ले जाएगा।

जल्द जारी होंगे रेलवे भर्ती बोर्ड ग्रुप डी परीक्षा के प्रवेश पत्र

आज मनाया जा रहा है संविधान दिवस

यहाँ हो रही है वैज्ञानिक के रिक्त पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -