कैंब्रिज यूनिवर्सिटी ने आराध्या सेठिया को डेढ़ करोड़ की स्कॉलरशिप की प्रदान
कैंब्रिज यूनिवर्सिटी ने आराध्या सेठिया को डेढ़ करोड़ की स्कॉलरशिप की प्रदान
Share:

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी ने संवैधानिक प्रणालियों पर शोध के लिए रतलाम जिले के जौरा के रहने वाले युवा न्यायवादी आराध्या सेठिया को 1.5 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की है। युवा विधायक आराध्या सेठिया ने येल और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालयों से अधिकृत प्रशिक्षण प्राप्त किया है, जिन्हें विश्व प्रसिद्ध कैंब्रिज विश्वविद्यालय इंग्लैंड द्वारा राजनीतिक निर्माण में संवैधानिक प्रणाली में दुनिया भर में शोध के लिए 1.5 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की गई है। कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के निमंत्रण पर, अराध्या हाल ही में इंग्लैंड के महानगर कैम्ब्रिज पहुंची हैं और उन्होंने प्रसिद्ध प्रोफेसर एलिसन यंग के संचालन के नीचे शोध शुरू किया है। वह तीन साल शोध में बिताएंगे कि कैसे दुनिया के पूरी तरह से अलग-अलग गठनों में राजनीतिक पाठ्यक्रम को देखा जाता है और दुनिया भर में राजनीतिक निर्माणों के बीच इसे कैसे बढ़ाया जाए।

उन्होंने अमेरिका में येल विश्वविद्यालय से परास्नातक और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से मास्टर ऑफ फिलॉसफी किया है। 2010 में, फिल्म 3 इडियट्स ने उन्हें कुछ अलग करने के लिए प्रेरित किया। प्रिंटिंग प्रेस के मालिक अशोक सेठिया के बेटे होने के नाते आराध्या को बचपन से ही राजनीति, सरकारी कार्यक्रमों और कानून से जुड़ी गतिविधियों को समझने का मौका मिला। आराध्या इंग्लैंड के कैम्ब्रिज शहर पहुंची और प्रो एलिसन यंग के मार्गदर्शन में शोध भी शुरू किया। उनकी मां, एक गृहिणी, उनकी उपलब्धि पर खुश हैं।

2010 में एक महानगर में रहने वाले हाई-स्कूल के बाद, जब आराध्य इंजीनियरिंग, सीए और डॉक्स युवाओं की भीड़ में भविष्य की तलाश में थे। पिता अशोक सेठिया प्रिंटिंग प्रेस व्यवसायी और पत्रकारिता से संबंधित होने के कारण, आराध्या ने बचपन से ही राजनीति, प्राधिकरण के अनुप्रयोगों और विनियमन से संबंधित कार्यों की गहरी समझ प्राप्त की। यह दूसरे स्थान पर था कि आराध्या ने भारत के उच्चतम विनियमन की संरचना सीखने के बाद समायोजन का आधा हिस्सा निर्धारित किया और लाभ की नींव पर दिल्ली पब्लिक स्कूल आरके पुरम, नई दिल्ली में दाखिला लिया। एक ही समय में, उन्होंने क्लेट परीक्षा दी और यहां मध्य प्रदेश में प्रथम और राष्ट्र में नौवें स्थान पर रहे, और नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, बैंगलोर में एलएलबी ऑनर्स के लिए प्रवेश लिया।

इस बार चीन को भारत की ताकत का अहसास हो गया होगा - मोहन भागवत

धूमधाम से मनाया जाएगा गुरु तेग बहादुर का 400वाँ प्रकाशोत्सव, पीएम मोदी की अध्यक्षता में गठित हुई समिति

कांग्रेस नेता जीतू पटवारी के बिगड़े बोल, कहा- कमलनाथ के पैरों की धूल के बराबर भी नहीं शिवराज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -