फेवरेट पराठे खाने से पहले जान लें उनकी कैलोरी जो बढ़ा सकती है आपका वजन

फेवरेट पराठे खाने से पहले जान लें उनकी कैलोरी जो बढ़ा सकती है आपका वजन

खाने के मामले में पराठे सभी को पसंद आते हैं. लेकिन ये आपके वजन को भी बढ़ा देते हैं इस बारे में भी आप जानते ही होंगे. इन ऑयली चीज़ों में काफी कैलोरी होती है जो आपको चर्बी जो बढ़ा सकता है. ऐसे में गर्मागर्म आलू या गोभी का परांठा, उसपर थोड़ा मक्खन, साथ में ठंडा दही और थोड़ा सा अचार.. इसे देखकर ही मुँह में पानी आ जाता है. परांठें आमतौर पर हाई कैलोरी डिश होती है. इसे खाने के बाद आपको अच्छा खासा वर्कआउट करना पड़ सकता है. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि इन पराठों में कितनी कैलोरी होती है. 

अगर आप वज़न कम कर रहे हैं या फिर फिट रहने की कोशिश कर रहे हैं तो ज़रूरी है कि परांठे खाने से पहले उनकी कैलोरी की जानकारी हासिल कर लें. ताकि आप उसी हिसाब से अपनी डायट प्लान कर सकें. तो आइये जानें कुछ भरवां परांठों की कैलोरी के बारे में.

1 आलू परांठा = 201.1 कैलोरी

1 गोभी परांठा = 186.4 कैलोरी

1 मूली परांठा = 120 कैलोरी

1 मेथी परांठा = 90.7 कैलोरी

1 पनीर परांठा = 238.5 कैलोरी

1 मिक्स वेज परांठा = 186.5 कैलोरी

1 दाल परांठा = 171.5 कैलोरी

ऐसे ही अगर आप आलू या पनीर पराठे के बड़े फैन है तो इसे अक्सर खाना आपके वज़न को बढ़ा सकता है. उसके अलावा अगर आप मेथी या मूली का पराठा खाएंगे तो आपके लिए ज़्यादा अच्छा रहेगा. कोशिश करें कि परांठा खाएं तो साथ में मक्खन, घी, अचार और दाल मक्खनी न खाएं. प्लेन दही खाना अच्छा चुनाव रहेगा. ये परांठे का टेस्ट भी बढ़ाता है.

चिंता और तनाव से ग्रसित लोगों के लिए फायदेमंद है रेड वाइन

पीरियड्स की समस्या में चक्रासन करेगा मदद, जानें इसकी विधि

मधुमेह रोगियों की आंखों को धुंधलेपन से बचाने के हैं ये चार उपाय