चेहरे की खूबसूरती के लिए काम का है Calendula फूल

चेहरे की खूबसूरती के लिए काम का है Calendula फूल

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि चेहरे की खूबसूरती के लिए Calendula का इस्तेमाल कैसे किया जाता है. इसका नाम आपका सुना ही होगा. बता दें, इस प्लांट को लोग अपने अपने तरह से इस्तेमाल कर रहे हैं और दुनिया के कई देशों में अब यह काफी प्रचलन में है. इसके फूल स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. आइये जानते हैं इसके बारे में.  

टोनर की तरह : आप केलैन्डयुला आयल को टोनर के जैसे इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए केलैन्डयुला आयल की कुछ बूंदें कॉटन बॉल पर डालें और फिर इससे अपने चेहरे को साफ़ करें. इसे इस्तेमाल करने के बाद चेहरे को पानी से साफ़ ज़रूर कर लें.

सनस्क्रीन की तरह : यह हम सबको पता है कि अगर सनबर्न से बचना है तो अच्छी गुणवत्ता और अधिक एसपीएफ वाली सनस्क्रीन लगाना चाहिए. लेकिन अगर आपको सनबर्न हो गया है तो आप उस जगह पर केलैन्डयुला लगायें. यह सनबर्न से होने वाले दर्द में बहुत आराम पहुंचाती है.

स्किन ग्लो: केलैन्डयुला ऑयल आपके स्किन में ब्लड फ्लो की मात्रा बढ़ा देता है जिससे धीरे धीरे आपकी स्किन की चमक बढ़ने लगती है. इसलिए अगर आप स्किन को चमकदार बनाना चाहती हैं तो इस ऑयल को रोजाना लगायें.

ड्राई स्किन : अगर आपकी स्किन एकदम ड्राई हो चुकी है तो इससे निजात पाने के लिए आप चेहरे पर केलैन्डयुला लगायें. यह मॉश्चराइजर की तरह काम करता है और चेहरे की नमी को मेन्टेन रखने में मदद करता है. जाड़ों के दिनों में यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.

मेकअप रिमूवर : अगर आपको चेहरे पर से हैवी मेकअप हटाना हो और इसमें दिक्कतें आ रही हों तो आप केलैन्डयुला का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह धूल और गंदगी को आसानी से चेहरे पर से हटा देती है.

थ्रेडिंग के बाद की गलतियां कर देती हैं ये परेशानी

स्किन के लिए लाभकारी है फोटो फेशियल, जान लें फायदे और नुकसान

मानसून में जानें कौनसा साबुन होगा स्किन के लिए बेहतर