अगर लेते हैं कैल्शियम सप्लीमेंट तो हड्डियां होंगी मजबूत, जानिए क्या कहती है रिसर्च
अगर लेते हैं कैल्शियम सप्लीमेंट तो हड्डियां होंगी मजबूत, जानिए क्या कहती है रिसर्च
Share:

आप सभी ने सुना होगा और पढ़ा भी होगा कि हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है। जी हाँ और शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए हड्डियों का मजबूत होना बहुत जरूरी है। वहीं शोधकर्ताओं ने एक रिसर्च में यह पाया है कि अगर 35 साल से कम उम्र में कैल्शियम सप्लीमेंट लेने से हड्डियों में मजबूती आती है। जी हाँ और रिसर्च के निष्कर्ष में यह भी कहा गया है कि लोगों को कम उम्र से ही अपनी हड्डियों के स्वास्थ्य के बारे में ध्यान रखना चाहिए। जी दरअसल रिसर्च को लेकर यह कहा गया है कि, इस समय ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर हड्डियों की सबसे वैश्विक और सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्याएं हैं खासकर बुजुर्ग महिलाओं में, जबकि वृद्धावस्था में कैल्शियम का भरपूर मात्रा में उपयोग किया जाता है।

'महिलाएं जीने की मांग कर रही हैं, उन्हें मार दिया', ईरान में हिजाब प्रोटेस्ट पर इस एक्ट्रेस ने उठाई आवाज

इसके अलावा उन्होंने कहा कि, 'इस बारे में बहुत चर्चा हुई कि क्या युवा लोगों में कैल्शियम सप्लीमेंट का हड्डियों के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है, इसलिए हमने 35 वर्ष से कम उम्र के लोगों में कैल्शियम सप्लीमेंट के उपयोग और उसके प्रभाव की समीक्षा की।' वहीं शोधकर्ताओं की टीम अपनी रिसर्च के लिए 7,300 से अधिक प्रतिभागियों को शामिल किया जिसमें कुल 43 तरह के अध्ययन किए गए। जी हाँ और रिसर्ज के लिए 20 आहार कैल्शियम से संबंधित थे जबकि वहीं 23 कैल्शियम सप्लीमेंट थे।

गंभीर बीमारी से जूझ रहा है ये कॉमेडियन

रिसर्च में रीढ़ की हड्डी, ऊरु गर्दन, और कूल्हे के साथ साथ पूरे शरीर में बोन मिनिरल कंटेंट और बोन मिनिरल डेंसिटी में होने वाले परिवर्तनों को लेकर डेटा एकत्र किया। इसके अलावा इस रिसर्च में सबसे खास बात यह थी कि 35 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों में कैल्शियम की खुराक पूरे शरीर और ऊरु गर्दन दोनों के बीएमडी स्तर में सुधार कर सकती है, और यहां तक ​​कि ऊरु गर्दन, कुल शरीर और काठ का रीढ़ की बीएमसी भी बढ़ा सकती है। जी दरअसल यह परिवर्तन 20 से 35 आयु वर्ष वालों में ज्यादा देखा गया। वहीं एक्सपर्ट ने पाया कि कैल्शियम सप्लीमेंट मुख्य रूप से गर्दन की हड्डी में खनिज घनत्व को बढ़ाती है।

PS-1 फिल्म रिलीज से पहले थिएटर मालिकों को धमकी, लिखा- 'आखिरी वॉर्निंग, टुकड़े-टुकड़े कर देंगे'

फिल्म प्रमोट करने गईं एक्ट्रेस का सेक्शुअल हैरेसमेंट, केरल के मॉल से वीडियो वायरल

ACTREC में इस पद पर मिल रहा सरकारी नौकरी का मौका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -