CAIT ने वित्त मंत्रालय ने अमेजन और फ्लिपकार्ट फेस्टिव सेल पर प्रतिबंध लगाने की बात कही
CAIT ने वित्त मंत्रालय ने अमेजन और फ्लिपकार्ट फेस्टिव सेल पर प्रतिबंध लगाने की बात कही
Share:

ऑल इंडिया ट्रेडर्स (सीएआईटी) के राष्ट्रीय महासचिव, प्रवीण खंडेलवाल ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखा है कि या तो ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन और फ्लिपकार्ट द्वारा कर नुकसान पर नज़र रखने या नज़र रखने के लिए मौसमी बिक्री पर प्रतिबंध लगाएं। 

सीएआईटी अध्यक्ष ने ई-कॉमर्स दिग्गजों पर उत्सव की बिक्री के दौरान शिकारी मूल्य निर्धारण में संलग्न होने का आरोप लगाया, जिससे सरकार को जीएसटी राजस्व और आयकर का भारी नुकसान हुआ। पत्र में कहा गया कि 17 अक्टूबर से अमेज़ॅन की बिक्री और 16 अक्टूबर से फ्लिपकार्ट की बिक्री सरकार की एफडीआई नीति का उल्लंघन है, ये संगठन व्यापार से व्यवसाय की बिक्री करने के हकदार हैं लेकिन व्यापार-से-उपभोक्ताओं की बिक्री में लगे हुए हैं। त्योहारी सीज़न की बिक्री बड़ी संख्या में उत्पादों को 10% से 80% तक की छूट प्रदान करती है जो शिकारी मूल्य निर्धारण हैं। उत्पाद की कीमत कम होने से बिक्री पर लगने वाला जीएसटी कम की जाएगी।

जीएसटी राजस्व हानि के आरोपों के बारे में पूछे जाने पर अमेज़न के प्रवक्ता ने कहा है, “विक्रेता मूल्य तय करते हैं। हमारा ध्यान पूरे भारत में लाखों ग्राहकों तक पहुंचने के लिए 6.5 लाख से अधिक विक्रेताओं को सक्षम करने के लिए है। हम अपने ग्राहकों को अधिक खर्च करने और बड़ी बचत करने में मदद करने के लिए भागीदारों, उधारदाताओं और वित्तीय संस्थानों के साथ मिलकर काम करते हैं। " CAIT एक निकाय है जो देश भर के लगभग सात करोड़ व्यापारियों का प्रतिनिधित्व करता है। सीएआईटी का सुझाव है कि सरकार को इन बिक्री पर प्रतिबंध लगाना चाहिए या बिक्री की निगरानी के लिए 'विशेष कार्य बल' की नियुक्ति करनी चाहिए। यह वित्त मंत्रालय को उत्पाद की वास्तविक कीमत पर लगाए गए जीएसटी और अन्य करों में अंतर एकत्र करने का भी सुझाव देता है।

बेहद कम कीमत पर सोना खरीदने का मौक़ा, मोदी सरकार ने शुरू की ये शानदार योजना

ऑटोमोबाइल लदान की हिस्सेदारी 30 फीसदी करेगा रेलवे, बनाया ये प्लान

पेट्रोल-डीज़ल के दाम में आज भी नहीं हुआ बदलाव, यहाँ जानिए ताज़ा भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -