मुंबई जलभराव को कैग ने बताया BMC की नाकामी, महाराष्ट्र विधानसभा में रिपोर्ट पेश
मुंबई जलभराव को कैग ने बताया BMC की नाकामी, महाराष्ट्र विधानसभा में रिपोर्ट पेश
Share:

मुंबई: मुबंई में मुसलधार बारिश से होने वाले जलभराव से प्रतिवर्ष जनजीवन बुरी तरह प्रभावित होता है और मुंबई के ड्रेनेज सिस्टम पर सवाल उठाए जाते हैं. जलभराव को लेकर बीएमसी को कोसा जाता है. मुंबई के नाले सफाई का जिम्मा बीएमसी प्रशासन के पास है. पहले राजनैतिक पार्टीयों के साथ जनता भी बीएमसी पर मानसून की तैयारी को लेकर नाराजगी व्यक्त करते रही है, किन्तु अब राज्य के कैग ने मुंबई के जलभराव को लेकर बीएमसी पर सवाल खड़े किए हैं.

महाराष्ट्र के कैग ने 2018 वर्ष के बीएमसी ने किए नाले सफाई और ड्रेनज सिस्टम को लेकर रिपोर्ट तैयार की है. मंगलवार को यह रिपोर्ट महाराष्ट्र की विधानसभा में पेश की गई. इस रिपोर्ट में बीएमसी की प्रशासनिक नाकामी को कारण बताया गया है. मुंबई में प्रति वर्ष मानसून में होने वाले जलभराव के लिए बीएमसी कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किए गए हैं. 

कैग ने अपने रिपोर्ट में बीएमसी की बाढ़ आपदा प्रबंधन प्रणाली की चूक को उजागर किया है. मुंबई में नालीयों का निर्माण सपाट किया गया है जिसकी वजह से हाइटाइड और लोटाइड के व्यापक असर पड़ता है. नालियां कचरे और कीचड़ से भरी हुई हैं. जलनिकासी करने वाली नलिका समुद्र स्तर से नीचे है.  मुंबई की 45 जलनिकासी करने वाली नालियों पर केवल तीन जगह पर बाढ़ का पानी बाहर फेंकने के लिए दरवाजे हैं, जिससे तीन जगह पर ही हाईटाइड पर नियंत्रण रखा जा सकता है.

SC में दाखिल हुई नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी की मान्यता रद्द करने वाली याचिका, अदालत ने दिए ये निर्देश

मोदी सरकार ने ख़त्म की 92 वर्ष पुरानी परंपरा, अब आम बजट के साथ ही पेश होता है रेल बजट

युवाओं के लिए बम्पर भर्ती, NIT में मिल रहा सुनहरा मौका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -