सरकारी कंपनियों के रणनीतिक विनिवेश में देरी होने पर कैग ने खड़े कर दिए सवाल
सरकारी कंपनियों के रणनीतिक विनिवेश में देरी होने पर कैग ने खड़े कर दिए सवाल
Share:

सरकार की तरफ से सरकारी कंपनियों के रणनीतिक विनिवेश के लक्ष्य की प्राप्ति में ढिलाई पर कैग ने सवाल खड़े किए हैं। कैग का मानना है कि 2017-18 में सार्वजनिक उपक्रमों के चयन के बावजूद कंपनियों के रणनीतिक विनिवेश के लक्ष्य के नजदीक भी नहीं पहुंचा जा सका है । साथ ही कैग ने कहा है कि डिविडेंड के संबंध में सरकार के दिशार्निदेशों का पालन नहीं होने से 2017-18 में खजाने को 9471 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा। संसद में मंगलवार को सार्वजनिक उपक्रमों पर प्रस्तुत अपनी रिपोर्ट में भारत के नियंत्रक व महालेखा परीक्षक (कैग) ने कहा कि विनिवेश के लिए जिम्मेदार विभाग दीपम व सभी प्रशासनिक मंत्रालयों को इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए आपसी समन्वय और अधिक बेहतर प्रयास करने की जरूरत है। इससे बाकी बचे उपक्रमों के रणनीतिक विनिवेश की प्रक्रिया को तेज किया जा सकेगा।

साल 2017-18 में रणनीतिक विनिवेश के लिए 24 उपक्रमों का चयन किया गया था। लेकिन 2018-19 तक इनमें से केवल चार उपक्रमों का ही रणनीतिक विनिवेश हो पाया। सरकार ने इस बीच आरईसी के रणनीतिक विनिवेश की प्रक्रिया पूरी की, लेकिन कैग का मानना है कि यह इस सूची से बाहर का विनिवेश था।एचपीसीएल के रणनीतिक विनिवेश के संबंध में कैग ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि यद्यपि एचपीसीएल-ओएनजीसी सौदा सीसीईए द्वारा निर्धारित रणनीतिक बिक्री के मानकों के अनुरूप हुआ है। लेकिन इसके ऑडिट को इस रोशनी में देखा जाना चाहिए कि एक सरकारी कंपनी में से सरकार की इक्विटी दूसरी सरकारी कंपनी को ट्रांसफर कर दी गई।

कंपनी के विनिवेश से संबंधित पूछताछ के मामले में दीपम से मिली जानकारी पर भी कैग ने असंतोष जाहिर किया है। कैग के अनुसार कंपनी के फ्री कैश फ्लो, डेट इनवेंट्री और रिफाइनरी मार्जिन के अनुमानों के संबंध में दीपम और पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने पर्याप्त सपोर्टिग शीट उपलब्ध नहीं कराई। इसके अलावा कंपनी की फाइनल वैल्यूएशन रिपोर्ट के संबंध में पूछे गए सवालों पर दीपम ने तथ्यात्मक जवाब नहीं दिए।

निजी हैलीकॉप्टर से विधानसभा पहुंचे हिमांचल के विधायक, जानिए पूरी वजह

बढ़त के साथ खुलने के बाद फिसला सेंसेक्स, निफ़्टी फिफ्टी में भी आई गिरावट

Bharat Bond ETF: बहुत कम जोखिम के साथ कर सकते है निवेश, 12 दिसंबर को होगा लॉन्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -