31 मई के बाद क्या ? आज तमाम राज्यों के साथ कैबिनेट सचिव की बैठक शुरू

May 28 2020 01:08 PM
31 मई के बाद क्या ? आज तमाम राज्यों के साथ कैबिनेट सचिव की बैठक शुरू

नई दिल्ली: कोरोना महामारी को देखते हुए लॉकडाउन के संभावित पांचवें चरण को लेकर मंथन आरम्भ हो चुका है. कैबिनेट सचिव राजीव गौबा आज सभी राज्यों के मुख्य सचिव और स्वास्थ्य सचिव के साथ मीटिंग करेंगे. इस मीटिंग में पहली बार प्रभावित महानगरों के नगर निगम कमिश्नर भी शामिल होंगे. बताया जा रहा है कि यह बैठक सुबह 11.30 बजे से आरम्भ हो चुकी है.

उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन चार के समाप्त होने के पहले ही एक बार फिर लॉकडाउन के पांचवे चरण की आहट सुनाई देने लगी है. 31 मई को पीएम नरेंद्र मोदी मन की बात करेंगे. सूत्रों का कहना है कि मन की बात में पीएम मोदी बहुत कुछ स्पष्ट कर सकते हैं. वैसे सूत्रों का यही कहना है कि दो सप्ताह के लिए लॉकडाउन का बढ़ना लगभग पक्का है. सरकार लोगों को अधिक छूट देकर उनकी जिंदगी और economy को पटरी पर लाने की कोशिश करती नज़र आ रही है, किन्तु खबर है कि कोरोना की अधिक मार सह रहे इलाकों में राहत नहीं दी जाएगी. सूत्रों के अनुसार, लॉकडाउन 5 में 11 शहरों पर सख्ती जारी रहेगी. ये वो शहर हैं जहां कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है.

जिन शहरों में प्रतिबन्ध बरकरार रह सकते है वो दिल्ली, मुंबई, बैंगलुरू, पुणे, ठाणे, इंदौर, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, सूरत और कोलकाता हैं. इन 11 शहरों में भारत में कुल कोरोना संक्रमित मामलों के 70 फीसदी मामले मिले हैं, जबकि अहमदाबाद, दिल्ली, पुणे, कोलकाता और मुंबई में ये और खतरनाक है. यहां देश के कुल संक्रमितों के 60 फीसदी लोग पाए गए हैं.

तेलंगाना के गठन दिवस को लेकर CM चंद्रशेखर राव ने कही यह बात

जानिए क्या है 'इम्यूनिटी पासपोर्ट' ?

ट्रक में सवार होकर चीन सैनिकों ने भारतीय सीमा पर बढ़ाई संख्या