कैबिनेट  ने महिलाओं, बच्चों में कुपोषण से निपटने के लिए फोर्टिफाइड चावल योजना शुरू की
कैबिनेट ने महिलाओं, बच्चों में कुपोषण से निपटने के लिए फोर्टिफाइड चावल योजना शुरू की
Share:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने महिलाओं और बच्चों के बीच कुपोषण और खराब स्वास्थ्य से निपटने के उद्देश्य से एक ऐतिहासिक कैबिनेट कदम के तहत शुक्रवार को सरकार द्वारा संचालित खाद्य योजनाओं में फोर्टिफाइड चावल के प्रावधान को मंजूरी दे दी।

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने इस योजना को मंजूरी दे दी। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, एफसीआई और राज्य एजेंसियों ने आपूर्ति और वितरण के लिए पहले ही 88.65 एलएमटी फोर्टिफाइड चावल खरीदा है।

यह कार्यक्रम मुख्य रूप से माताओं और बच्चों में कुपोषण पर केंद्रित होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2021 में भारत के स्वतंत्रता दिवस पर इस पहल का अनावरण किया।

चावल किलेबंदी की पूरी लागत (प्रति वर्ष लगभग 2,700 करोड़ रुपये) जून 2024 तक खाद्य सब्सिडी कार्यक्रम के हिस्से के रूप में सरकार द्वारा वहन की जाएगी, जब इसे पूरी तरह से लागू किया जाएगा। योजना के कार्यान्वयन के लिए तीन चरण होंगे।

पहल के पूर्ण निष्पादन के लिए, निम्नलिखित तीन चरणों की योजना बनाई गई है: - चरण-I: मार्च 2022 तक पूरे भारत में आईसीडीएस और पीएम पोषण को कवर करना, जिसे वर्तमान में लागू किया जा रहा है।

चरण-II: मार्च 2023 तक सभी आकांक्षी और उच्च बोझ वाले जिलों (कुल 291 जिलों) पर स्टंटिंग पर सभी आकांक्षी और उच्च बोझ वाले जिले, जिसमें लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (टीपीडीएस) और अन्य कल्याण योजनाओं (ओडब्ल्यूएस) सहित सभी आकांक्षी और उच्च बोझ वाले जिलों में स्टंटिंग (कुल 291 जिले) शामिल हैं।

चरण-III में उपर्युक्त चरण II के साथ-साथ मार्च 2024 तक देश के शेष जिलों को शामिल किया गया है।

सब्जियों की कीमत ने तोड़ा महंगाई का रिकॉर्ड, भाव जानकर छोड़ देंगे खाना

दिल्ली के एक और भाजपा नेता पर दर्ज हुई FIR, केजरीवाल का वीडियो ट्वीट करने पर दर्ज हुआ केस

'कपिल शर्मा टीवी से बाहर, सिद्धू की हुई वापसी!' जानिए क्या है मामला?

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -