बजट पर कैबिनेट की बैठक शुरू 11 बजे पेश होगा बजट

बजट पर कैबिनेट की बैठक शुरू 11 बजे पेश होगा बजट

दिल्ली : देश का आम बजट पेश हो रहा है. इसी क्रम में कैबिनेट की बैठक शुरू हो गई है. कैबिनेट में बैठक के बाद बजट संसद के सामने वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा पेश किया जायेगा. तक़रीबन 11 बजे बजट पेश होगा. इसके बाद बजट प्रतिक्रियाएं भी आना शुरू होगी और सरकार की तरफ से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की जाएगी.   

 बजट में आने वाले आठ राज्यों में विधानसभा चुनाव को भी ध्यान में रखे जाने की उम्मीद है. इनमें से तीन प्रमुख राज्यों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकारें हैं. इसके बाद 2019 में आम चुनाव भी हैं. बहरहाल बजट में नई ग्रामीण योजनाएं, मनरेगा, ग्रामीण आवास, सिंचाई परियोजनाओं व फसल बीमा जैसे मौजूदा कार्यक्रमों के लिए आवंटन में बढ़ोतरी, लघु उद्योगों को रियायतें, माल व सेवा कर (जीएसटी) की दिक्कतों को दूर करना, आयकर छूट सीमा बढ़ाना, का प्रयास भी शामिल होगा. 

राजमार्ग, रेलवे के आधुनिकीकरण, जीडीपी,शेयरों में निवेश से होने वाले पूंजीगत लाभ पर कर छूट की समाप्ति, कारपोरेट कर में कमी, निर्यात बढ़ाने के लिए प्रोत्साहनों की घोषणा आदि बड़े मुद्दे भी अहम् हैं. आम बजट से आम और खास सभी को बड़ी आस है. अब से कुछ घंटो के अंदर देश का आम बजट पेश होने जा रहा है जो सर्कार की आगामी नीतियों का खुलासा भी करेगा.

बजट की हर खबर: संसद पहुंचे बजट पेपर

बजट पर ममता का बड़ा बयान

बजट से पहले सेंसेक्स में बढ़ोतरी, 150 अंक तेजी के साथ खुला बाजार