कैबिनेट ने 12,000 करोड़ रुपये की लागत से ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर चरण- II परियोजना को मंजूरी दी
कैबिनेट ने 12,000 करोड़ रुपये की लागत से ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर चरण- II परियोजना को मंजूरी दी
Share:

 

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि हरित ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए, हरित ऊर्जा गलियारे के दूसरे चरण को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है।

ठाकुर के अनुसार, केंद्र परियोजना की लागत का 33 प्रतिशत योगदान देगा, जिसका इरादा पांच साल की अवधि में सात राज्यों में लगभग 20GW अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं के ग्रिड एकीकरण और बिजली निकासी को सक्षम करना है।

12,031 करोड़ रुपये की परियोजना से लगभग 10,750 सर्किट किलोमीटर की  लाइनें जुड़ जाएंगी और सबस्टेशन की क्षमता 27,500 मेगावोल्ट-एम्पीयर से अधिक हो जाएगी। गुजरात, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, राजस्थान, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश परियोजना के दायरे में आने वाले सात राज्यों में शामिल हैं।

कार्यक्रम स्थापित अक्षय ऊर्जा क्षमता के 450 GW के 2030 लक्ष्य को पूरा करने में सहायता करेगा। इसके अलावा, ग्रीन कॉरिडोर देश की दीर्घकालिक ऊर्जा सुरक्षा में मदद करेगा और मंत्री के अनुसार कार्बन उत्सर्जन को कम करके पर्यावरण के अनुकूल विकास को प्रोत्साहित करेगा।

यह योजना कुल 12,031.33 करोड़ रुपये की लागत से लागू होने की उम्मीद है, जिसमें केंद्रीय वित्तीय सहायता (सीएफए) परियोजना लागत के 33% या 3970.34 करोड़ रुपये है। ट्रांसमिशन सिस्टम वित्तीय वर्ष 2021-22 से वित्तीय वर्ष 2025-26 तक पांच साल की अवधि के दौरान बनाए जाएंगे।

पीएम की सुरक्षा में चूक को लेकर उत्तराखंड में मचा बवाल, आपस में भिड़े कांग्रेस और भाजयुमो के कार्यकर्ता

अब भवन निर्माण के लिए कर सकते है ऑनलाइन आवेदन, जानिए ये जरुरी खबर

बैंक में निकली इन पदों पर बंपर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -