मंत्रिमंडल ने स्वदेशी आकाश मिसाइल प्रणाली के निर्यात को दी मंजूरी
मंत्रिमंडल ने स्वदेशी आकाश मिसाइल प्रणाली के निर्यात को दी मंजूरी
Share:

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आज स्वदेशी आकाश मिसाइल प्रणाली के निर्यात के लिए एक स्वीकृति प्रदान की, जिसका लक्ष्य 5 मिलियन अमरीकी डालर के रक्षा निर्यात का लक्ष्य प्राप्त करना और मैत्रीपूर्ण विदेशी देशों के साथ रणनीतिक संबंधों में सुधार करना है। हालांकि, आकाश का निर्यात संस्करण वर्तमान में भारतीय सशस्त्र बलों के साथ तैनात सिस्टम से अलग होगा।

आकाश मिसाइल प्रणाली में 96 प्रतिशत से अधिक स्वदेशी घटक हैं और यह हथियार 25 किलोमीटर की दूरी तक लक्ष्य को मार सकता है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आकाश मिसाइलों का निर्यात संस्करण वर्तमान में भारतीय सशस्त्र बलों के साथ तैनात प्रणाली से अलग होगा।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विकास की घोषणा करने के लिए ट्वीट्स की एक श्रृंखला में ट्विटर पर ले लिया। "#AtmaNirbharBharat के तहत, भारत रक्षा प्लेटफार्मों और मिसाइलों की व्यापक विविधता के निर्माण की अपनी क्षमताओं में बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि आकाश 96 प्रतिशत स्वदेशीकरण के साथ देश की महत्वपूर्ण मिसाइल है। उन्होंने कहा कि भारतीय रक्षा निर्यात में अब तक भाग और घटक शामिल हैं। बड़े प्लेटफार्मों का निर्यात न्यूनतम था। रक्षा मंत्री ने कहा कि मंत्रिमंडल के इस फैसले से देश को अपने रक्षा उत्पादों को बेहतर बनाने और उन्हें विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाने में मदद मिलेगी।

नवजोत सिंह सिद्धू ने सिख धार्मिक प्रतीकों के साथ शॉल पहनने के लिए माफी मांगी

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा- डिप्टी अध्यक्ष धर्मेगौड़ा की मौत की जांच है जरूरी

किसान संघ नेताओं के साथ विज्ञान भवन में 'लंगर' के लिए शामिल हुए मंत्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -