26 अगस्त को होंगे उच्च सदन के दो सीटों के लिए उपचुनाव
26 अगस्त को होंगे उच्च सदन के दो सीटों के लिए उपचुनाव
Share:

नई दिल्लीः केंद्रीय चुनाव आयोग ने राज्यसभा के दो खाली सीटों पर उपचुनाव की तारीख की घोषणा कर दी है। राज्यसभा की दो सीटों पर 26 अगस्त को उपचुनाव कराया जाएगा। आयोग के अनुसार, 26 अगस्त को सुबह 9 बजे से 4 बजे तक मतदान कराया जाएगा और उसी दिन शाम 5 बजे से मतगणना शुरू होगी। अधिसूचना सात अगस्त को जारी की जाएगी। 14 अगस्त तक नामांकन किए जा सकेंगे। 16 अगस्त को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 19 अगस्त तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। राजस्थान में भाजपा के मदनलाल सैनी के निधन और उत्तर प्रदेश में सपा के नीरज शेखर के इस्तीफे के चलते ये दोनों सीटें खाली हुई हैं।

माना जा रहा है कि यूपी से नीरज शेखर ही भाजपा प्रत्याशी होंगे जबकि राजस्थान से कांग्रेस पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के नाम पर सोच रही है। राजस्थान से राज्यसभा सदस्य और भाजपा की प्रदेश इकाई के पूर्व अध्यक्ष मदनलाल सैनी का बीते 24 जून को मृत्यु हो गयी था। वहीं उत्तर प्रदेश से समाजवादी पार्टी के राज्यसभा सदस्य और पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर ने 15 जुलाई को राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। इससे उनकी सीट खाली हो गई थी।

बाद में वह भाजपा में शामिल हो गए थे। दोनों सीटों पर चुनाव आयोग ने उपचुनाव की घोषणा की है। राज्यसभा में कुल 245 सदस्यों में पांच पद खाली चल रहे हैं, जिससे बहुमत के लिए 121 सदस्यों की आवश्यकता है। वर्तमान में भाजपा समेत राजग, निर्दलीय और मनोनीत सदस्यों की कुल संख्या 116 है। दो दिन पहले ही कांग्रेस के सीनियर नेता संजय सिंह ने भी राज्यसभा से इस्तीफा देकर भाजपा की सदस्यता प्राप्त कर ली है। इससे स्पष्ट है कि एनडीए उच्च सदन में बहुमत से सिर्फ दो कदम दूर रह गई है।

राज्यपाल से मिलकर बोले अब्दुल्ला, कहा- जम्मू कश्मीर के बारे में नहीं मिल रहा साफ़ जवाब

अयोध्या में बोले सीएम योगी, कहा- राम मंदिर निर्माण का रास्ता साफ़ होना चाहिए

हरियाली तीज पर सामने आया नुसरत जहां का खूबसूरत लुक, पति संग तस्वीरें हुई वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -