एक गलती की वजह से बन गए हीरो...
एक गलती की वजह से बन गए हीरो...
Share:

मुंबई एक है मायानगरी जिससे सपनो का शहर भी कहा जाता है. यहाँ हर एक स्ट्रग्ग्लिंग एक्टर का सपना होता है कि उसे बॉलीवुड में कही-न-कही जगह मिल जिससे वो अपने अभिनय से स्टार बन सके. लेकिन कुछ ही लोगों को यहाँ सफलता मिल पाती है. कुछ निरंतर स्ट्रगल करते रहते है और कुछ निराश होकर चले जाते है वहीं कुछ रातों-रात स्टार बनकर परदे पर छा जाते है. उन्ही स्ट्रग्ग्लिंग एक्टर में एक नाम और आता है अशोक कुमार का, जिन्हें आप भारतीय सिनेमा के शुरुआती सुपरस्टार्स भी कह सकते है.

अशोक कुमार ने शुरुआती दौर में हिमांशु राय के बॉम्बे टॉकीज में बतौर असिस्टेंट काम किया. उस समय फिल्म 'जीवन नैया' (1936) की शूटिंग के दौरान फिल्म की हीरोइन देविका रानी, इस फिल्म के लीड रोल निभा रहे नजमुल हुसैन के साथ भाग गयी. कुछ समय बाद हीरोइन तो वापस आ गयी, लेकिन हिमांशु राय ने फिल्म के हीरो को बाहर कर दिया और अशोक कुमार को हीरो बनाने का फैसला किया. अशोक कुमार खुद कभी एक्टिंग नहीं करना चाहते थे लेकिन झिझक के बावजूद वो फिल्म में रोल करने के लिए तैयार हो गए.

अशोक कुमार का असली नाम कुमुदलाल गांगुली था, पर आगे उन्होंने अपना नाम बदल लिया और फिर वो इसी नाम से जाने गए. लोग उन्हें प्यार से दादामुनी भी कहते थे. हिंदी सिनेमा की शुरुआती हिट फिल्मों में 'अछूत कन्या' भी शामिल थी. इस फिल्म के बाद दोनों की जोड़ी सुपरहिट हो गई और फिर दोनों ने साथ में लगातार 6 फिल्में की. अशोक कुमार इन सभी फिल्मों के हीरो तो थे लेकिन वो देविका रानी की छाया में ही काम करते रहे. इसके बाद अशोक कुमार की जोड़ी लीला चिटनिस के बानी, जिसके कारन फिल्म 'झूला' ने उन्हें हिंदी सिनेमा के सबसे भरोसेमंद अभिनेताओं में शामिल कर दिया. वह आज़ादी के पहले के सितारे थे जिनकी कामयाबी का सिलसिला आज़ादी के बाद भी चलता रहा.

एक्टिंग के साथ-साथ अशोक कुमार होम्योपैथी में भी इंटरेस्ट रखते थे, जिसके चलते उन्होंने लोगों को बड़ी ही गंभीर समस्याओं से निकाला. अपनी जिम्मेदारी को ध्यान में रखते हुए अशोक कुमार ने अपने भाइयों के लिए भी करियर चुनना शुरू किया और इसी क्षेत्र में उन्हें आगे बढ़ाया. जिसमे से अनूप कुमार ज्यादा तो नहीं कर पाए लेकिन किशोर कुमार ने आगे जाकर अशोक कुमार से भी ज्यादा नाम और शोहरत कमाई.

कादर खान पहले क्या थे और अब क्या हो गए, Watch Pics

Birthday Special अशोक कुमार: रेलगाड़ी-रेलगाड़ी छुक-छुक..बीच वाले स्टेशन बोले रुक-रुक-रुक...

अपने से 18 साल छोटी लड़की को कर रहे है जॉन हेम डेट, देखें कौन है वो...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -