भुट्टे खाने से ये बीमारियां होती है दूर

भुट्टा सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट नहीं लगता बल्कि भुट्टे से हमारे शरीर में फाइबर, विटामिन्स, कैरोटिनॉयड्स की आपूर्ति होती है, जिससे दिल की बिमारी, कैंसर और आँखों से संबंधित बीमारियों भी दूर करता है. आयुर्वेद में भी भुट्टे के कई स्वास्थ्य संबंधी फायदे बताए गए है. इसके साथ-साथ भुट्टा इन शारारिक परेशानियों को भी दूर करता है.

भुट्टा कोलेस्ट्रॉल कम करने में हमारी मदद करता है क्योकि भुट्टे में विटामिन सी, बायोफ्लेवोनॉयड्स, कैरोटिनॉयड्स और फाइबर काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. साथ ही भुट्टा दिल की बिमारी के खतरे को भी कम करता है. भुट्टे में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और फ्लेवोनॉयड्स पाए जाते हैं जो कैंसर होने के खतरे को दूर करता है, क्योकि भुट्टे में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स कैंसर फैलाने वाली नुकसानदेह कोशिकाओं के नकारात्मक प्रभावों को रोक देता है.

साथ ही भुट्टे में पाया जाने वाला फेरुलिक एसिड ब्रीस्ट और लीवर के ट्यूमर के साइज को कम करने में मदद करता है. भुट्टे खाने से हड्डिया भी मजबूत होती है क्योकि भुट्टे में जिंक, मैग्नीशियम, फास्फोरस, और आयरन जैसे खनिज काफी मात्रा में पाये जाते हैं जो हड्डियों से संबंधित रोगों को दूर करता है.

ये भी पढ़े

कमजोर बच्चों के खाने में इन चीजों को करें शामिल

मच्छरों से बचने के लिए इस तेल का करें इस्तेमाल

इन पीने की चीजों से रहें फिट और स्लिम

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -