उपचुनाव: 3 लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों पर वोटों की गिनती जारी, कई दिग्गजों की साख दांव पर
उपचुनाव: 3 लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों पर वोटों की गिनती जारी, कई दिग्गजों की साख दांव पर
Share:

नई दिल्ली: देश में 13 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेश दादरा एवं नगर हवेली में तीन लोकसभा सीटों और 29 विधानसभा सीटों पर अक्टूबर में हुए उपचुनाव के लिए आज सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई है. विधानसभा उपचुनाव असम की पांच, पश्चिम बंगाल की चार, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और मेघालय की 3-3, बिहार, कर्नाटक और राजस्थान की 2-2 और आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम और तेलंगाना की एक-एक सीट के लिए वोटिंग हुई थी.

पश्चिम बंगाल में, TMC नेता उदयन गुहा दिनहाटा सीट पर फिर से जीत दर्ज करना चाह रहे हैं, जिसे भाजपा ने बीते अप्रैल के चुनाव में उनसे छीन लिया था. उपचुनाव निसिथ प्रमाणिक के इस्तीफे के बाद कराया गया, जो अब केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हैं क्योंकि उन्होंने अपनी लोकसभा सदस्यता कायम रखने का फैसला लिया था. दिनहाटा और शांतिपुर उपचुनाव को भाजपा के लिए प्रतिष्ठा की जंग के रूप में देखा जा रहा है, जो वर्तमान में विधायकों और वरिष्ठ नेताओं के पार्टी छोड़कर जाने से जूझ रही है. भाजपा सांसद जगन्नाथ सरकार ने शांतिपुर विधानसभा सीट से त्यागपत्र दे दिया था. वहीं, बिहार के तारापुर और कुशेश्वर स्थान विधानसभा क्षेत्रों में शनिवार को उपचुनाव के बाद आज वोटों की गिनती की जा रही है. बिहार के तारापुर और कुशेश्वर स्थान विधानसभा क्षेत्रों में शनिवार को उपचुनाव के लिये 30 अक्‍टूबर को वोट डले थे.

राज्य निर्वाचन निकाय के आंकड़ों के अनुसार, कुशेश्वर स्थान में 20.25 फीसदी जबकि तारापुर में 23 फीसद मतदान दर्ज किया गया था. बिहार सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले जनता दल (यूनाइटेड) के विधायकों के देहांत की वजह से इन दोनों सीटों पर उपचुनाव हो रहा है. दोनों सीट से विधायकों की मृत्यु हो जाने के चलते उपचुनाव की आवश्यकता पड़ी. वे दोनों, सीएम नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) से थे. कांग्रेस ने अपने खुद के प्रत्याशी उतारे हैं. इसके साथ ही, लोक जनशक्ति पार्टी के एक धड़े का नेतृत्व कर रहे चिराग पासवान अपने जमुई लोकसभा क्षेत्र में पड़ने वाले तारापुर के साथ ही कुशेश्वर स्थान सीट पर अपनी पकड़ साबित करना चाहते हैं.

बंधन बैंक को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) एजेंसी बैंक के रूप में किया गया सूचीबद्ध

एसबीआई रिपोर्ट में हुआ खुलासा, लगभग 80% अर्थव्यवस्था अब डिजिटलीकरण अभियान हुआ शुरू

उच्च मांग पर 8 महीने में विनिर्माण गतिविधि सबसे तेजी से बढ़ी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -